Create

नीम के पत्तों के पाउडर के 6 फायदे-Neem Ke Patto Ke Powder Ke Fayde

नीम के पत्तों के पाउडर के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
नीम के पत्तों के पाउडर के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

नीम एक प्रसिद्ध जड़ी बूटी है, नीम के पत्ते (Neem leaves) औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए नीम के पत्तों का सेवन स्वास्थ्य और स्किन दोनों को कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं नीम की पत्तियां ही नहीं बल्कि नीम की पत्तियों को सूखाकर तैयार किए गए नीम पाउडर (Neem leaves powder) के भी कई फायदे होते हैं। जी हां अगर आप नीम के पत्तों से बने पाउडर को चेहरे और बालों पर लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो इससे कई समस्याएं दूर होती है, क्योंकि नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं, साथ ही इसमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो स्किन और बालों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं नीम के पत्तों के पाउडर के क्या-क्या फायदे होते हैं।

नीम के पत्तों के पाउडर के 6 फायदे- Neem Ke Patto Ke Powder Ke Fayde In Hindi

पिंपल्स की शिकायत होती है दूर

आजकल पिंपल्स (Pimples) की समस्या एक आम समस्या बन गई है। लेकिन पिंपल्स की शिकायत होने पर अगर आप नीम के पत्तों से बने पाउडर का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे पिंपल्स की शिकायत दूर होती है। क्योंकि नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल जैसे गुण मौजूद होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम के पत्तों से बने पाउडर में मुल्तानी मिट्टी और दही मिला लेना चाहिए, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाना चाहिए, इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लेना चाहिए।

डैंड्रफ की समस्या होती है दूर

डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या एक आम समस्या है, डैंड्रफ की शिकायत होने पर बालों में खुजली होने लगती है, जिसकी वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं। लेकिन डैंड्रफ की शिकायत होने पर अगर आप नीम के पत्तों से बने पाउडर को बालों में लगाते हैं, तो इससे डैंड्रफ की शिकायत दूर होती है। क्योंकि नीम के पत्तों में एंटी फंगल गुण होते हैं। इसके लिए नीम के पत्तों से बने पाउडर में पानी मिलाकर जड़ों में लगाएं, फिर 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

दाग धब्बों से मिलता है छुटकारा

चेहरे पर दाग धब्बों की शिकायत होने पर भी नीम के पाउडर से बना फेस पैक काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है। जो दाग धब्बों को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए नीम के पत्तों से बने पाउडर में गुलाब जल मिलाकर 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए, फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

ऑयली स्किन की शिकायत होती है दूर

ऑयली स्किन (Oily Skin) की शिकायत होने पर एक्ने जैसी स्किन संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप नीम के पत्तों से बने पाउडर को चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे स्किन पर मौजूद अत्यधिक तेल निकल जाता है। इसके लिए नीम पाउडर में दही मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए, फिर 10 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए।

डेड स्किन सेल्स से मिलता है छुटकारा

डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) की शिकायत होने पर चेहरा बेजान लगने लगता है। चेहरे की खूबसूरती खो जाती है। लेकिन डेड स्किन सेल्स की शिकायत होने पर अगर आप नीम पाउडर का फेस पैक लगाते हैं, तो इससे डेड स्किन सेल्स की शिकायत दूर होती है। साथ ही चेहरे पर निखार भी आता है। इसके लिए नीम पाउडर में पानी मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर 15 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए।

बाल झड़ने की समस्या होती है दूर

बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या एक आम समस्या बन गई है। लेकिन बाल झड़ने की शिकायत होने पर अगर आप नीम पाउडर का हेयर मास्क लगाते हैं, तो इससे बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक कम होती है। इसके लिए नीम पाउडर में नारियल तेल और पानी मिलाकर बालों में लगाना चाहिए, फिर 30 मिनट बाद साफ पानी से बालों को धो लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...