नींबू के 6 फायदे: Neembu ke 6 fayde

फोटो: Credihealth
फोटो: Credihealth

नींबू गर्मी के मौसम में सेहत को अच्छा करने में मदद करता है। इसके सेवन से आपको गर्मी में पानी की कमी नहीं होने वाली है। ये एक अच्छी बात है कि आज कल नींबू का सेवन बढ़ जाता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन एक मात्रा से अधिक ना करें क्योंकि ऐसा करते ही आप अपनी सेहत को खराब कर लेंगे।

ये भी पढ़ें: घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज: Ghutno ke dard ka ramban ilaj

नींबू के साथ साथ उसके छिलके में भी काफी गुण होते हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको नींबू के कारण होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं। अगर आपकी सेहत में कोई परेशानी है या आपके स्किन में किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आपको नींबू का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे आपको तुरंत ही लाभ मिलने लगेगा।

सेहत ही नियामत है और आज कल के दौर में इसका ध्यान और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। नींबू ना सिर्फ आपकी सलाद का हिस्सा बन सकता है बल्कि अगर आप चाहें तो इसके इस्तेमाल से आप अपने शरीर के कई अंगों के काम को भी ठीक रख सकते हैं। आइए बिना वक्त गवाएं उन फायदों के बारे में आपको बताते हैं।

नींबू के 6 फायदे

खून बहना रोके नींबू - अगर आपको खून का रिसाव हो रहा है और ये किसी चोट के कारण या किसी भी स्थिति में जरूरत से ज्यादा हो रहा है तो इसे रोकने में नींबू बेहद कारगर है। आप पीने वाली स्थिति में मौजूद गुनगुने दूध में नींबू का रस ड़ालकर तुरंत पी लें। ये ध्यान रखें कि दूध में नींबू का रस जाते ही आप उसका सेवन कर लें और उसके फटने का इन्तजार ना करें। इससे आपको चोट के कारण हो रहे खून के बहाव को रोकने में मदद मिलेगी।

वजन कम करने में मददगार - नींबू में मौजूद पॉलीफेनॉल्स आपके शरीर से अतिरिक्त मोटापे को कम करने में मददगार हैं। यही वजह है कि नींबू के रस को सुबह सुबह गुनगुने पानी के साथ पीना बेहद लाभकारी माना गया है। इससे वजन भी कम होता है और आपके शरीर के लिए जरूरी पानी की मात्रा की भी पूर्ति होती है।

ये भी पढ़ें: कमजोरी के लिए क्या खाना चाहिए: Kamjori ke liye kya khaana chahiye

कैंसर से बचाए नींबू - नींबू में फ्लेवोनोइड्स मौजूद होता है जो आपके शरीर को कैंसर से मुक्त रखने में मदद करता है। ये बात ध्यान रखें कि किसी भी बीमारी को ठीक करने एवं उससे बचाव के लिए आपको अपने खान पान का ध्यान रखना चाहिए और ये बेहद जरूरी है। अगर आपको अपनी सेहत को ठीक करना है तो अपने खान पान में नींबू का इस्तेमाल जरूर करें।

बुखार से बचाए - अगर आपको बुखार है तो आपको नींबू के रस का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो बैक्टीरिया एवं वायरस को कम अथवा खत्म करने में मददगार है। वहीं इस मौसम में घर से बाहर निकलते समय खुद का ध्यान जरूर रखें क्योंकि सेहत ही सबसे जरूरी है।

किडनी स्टोन को ठीक करने में मददगार - यहाँ ये बात जरूरी है कि हर इंसान पर इसका प्रभाव अलग होता है क्योंकि अगर आपके शरीर में किडनी स्टोन बड़ा है और उसके लिए किसी शल्य क्रिया की जरूरत है तो वहां नींबू वो लाभ नहीं दे सकेगा। यदि आपके स्टोन की साइज छोटी है तो आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें मौजूद सिट्रस स्टोन को खत्म करने में मदद करता है।

आयरन की कमी को दूर करने वाले भोजन के साथ लें नींबू - नींबू एवं पालक को एक साथ लेने से आपको ना सिर्फ आयरन की पूर्ति करने में मदद मिलेगी बल्कि अगर आप विटामिन सी से भरपूर नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपको काफी लाभ होगा। सेहत के लिए इन दोनों का एक साथ इस्तेमाल बेहद लाभकारी है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment