Create
Notifications

नींबू और कपूर के फायदे : Nimboo Aur Kapoor Ke Fayde

नींबू और कपूर के फायदे (फोटो - fit india)
नींबू और कपूर के फायदे (फोटो - fit india)
Naina Chauhan

नींबू का उपयोग सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नींबू (Nimboo Ke Fayde) में विटामिन सी होता है, जो औषधीय गुणों का खजाना भी माना जाता है। वहीं, कपूर के भी अपने खास फायदे होते हैं। कपूर (Kapoor Ke Fayde) का उपयोग पूजा में किया जाता है। स्किन के लिए कपूर काफी अच्छा माना जाता है। वहीं नींबू और कपूर का मिश्रण सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। वजन घटाने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक नींबू और कपूर (Nimboo Aur Kapoor Ke Fayde) का इस्तेमाल किया जाता है। जानते हैं नींबू और कपूर के फायदों के बारे में।

नींबू और कपूर के फायदे : Nimboo Aur Kapoor Ke Fayde In Hindi

झड़ते बालों के लिए - अगर किसी के बाल झड़ रहे हैं तो ऐसे में नींबू के रस में थोड़ा-सा पिसा हुआ कपूर मिलकार बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। औऱ इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे बालों का झड़ना बंद होता है साथ ही डैंड्रफ भी दूर होता है।

दांत दर्द होने पर - दांत में कीड़ा लगने पर या दर्द होने पर उस जगह पर नींबू का रस और कपूर मिलाकर लगाएं। फिर कुल्ला कर लें।

पैरों को करें साफ - पैरों को साफ करने के लिए सबसे पहले गुनगुना गर्म पानी लें और उसमें 2 चम्मच नींबू व थोड़ा-सा कपूर का तेल/पाउडर मिक्स करें। अब इसमें कुछ देर पैर डुबा कर रखें। फिर प्यूबिक स्टोन व सॉफ्ट ब्रश से पैरों को साफ करके क्रीम लगा लें। इससे पैर मुलायम बनते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...