Create
Notifications

निरोग रहने के उपाय: Nirog rehne ke upay

फोटो: RJHeartNSoul
फोटो: RJHeartNSoul
Amit Shukla
ANALYST
Modified 26 Apr 2021
फ़ीचर

निरोगी काया पाना एक वरदान के जैसा ही है जिसमें हर परेशानी दूर हो सकती है और हर खुशी आपके आसपास रह सकती है। यही वजह है कि हर इंसान इसको पाना चाहता है पर आजकल के खान पान और जीवन में इतनी परेशानियाँ हैं कि ऐसा कर पाना लगभग किसी सपने सरीखा लगता है।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

अपने शरीर के हम सब मालिक हैं लेकिन अगर इस शरीर का ध्यान ना रखा जाए तो परेशानियाँ इस स्तर तक आप पर हावी हो सकती हैं कि उससे जीवन के लिए कष्ट पैदा हो सकते हैं। ऐसे में एक बड़ा सवाल ये है कि ऐसा क्या किया जाए जिससे आपकी काया निरोगी रहे और जीवन में खुशियाँ रहें।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

इसके लिए आपको आयुर्वेद में बताए गए तथा चरक संहिता में लिखी गई बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन आदतों का ध्यान रखने से आप शरीर की कई बीमारियों से बच सकते हैं और आपको हमेशा फायदा ही होगा। आइए आपको भी उन आदतों के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बेहद लाभकारी हैं।

निरोग रहने के उपाय

पानी बैठकर पिएं

आज कल के दौर में हम सब खड़े होकर पानी पीते हैं फिर चाहे वो गिलास से पानी पीना हो या फिर बोतल के माध्यम से पानी पीना हो। अगर आप बैठकर पानी पीते हैं तो आप जोड़ों के दर्द से खुद को बचाते हैं और अर्थिराइटिस का खतरा भी कम हो जाता है।

पानी पीने में बरते सावधानी

किसी भी फल के सेवन के बाद, दूध वाली मिठाई एवं तेल से बनी हुई चीजों के बाद पानी को नहीं पीना चाहिए। पानी आपके शरीर में सबसे बड़े स्तर पर पाया जाता है और उसमें हुई एक गलती नुकसान पहुंचा सकती है।

कम से कम सात घंटे की नींद लें

शरीर के लिए वैसे तो आठ घंटे की नींद जरूरी होती है लेकिन अगर आप किसी वजह से ऐसा नहीं कर सकते हैं तो कम से कम सात घंटे की नींद जरूर लें। इससे आपका शरीर एनर्जी से भरपूर रहेगा जो एक अच्छी बात है।

नशीले पदार्थ का सेवन ना करें

इसमें सभी नशीले पदार्थ शामिल हैं फिर चाहे वो हर नुक्कड़ पर मिलने वाली को नशीली वस्तु हो जिसे आप लाइटर से जलाते हैं। जब भी आप इनका सेवन करते हैं तो आप अपने सर की कई नसों को नष्ट कर रहे होते हैं।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

खाने के एक घंटे पहले और बाद में पानी ना पिएं

खाना खाने पर आप शरीर में एक गर्मी पैदा करते हैं जिसपर पेट में मौजूद एसिड काम करना शुरू करते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान शरीर में गैस उत्पन्न होती है। जब आप तुरंत पानी ड़ाल देते हैं तो आप उस एसिड के काम में बढ़ा पहुंचाते हैं और उसकी वजह से आपके पाचन में परेशानी होती है।

Published 26 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now