Create
Notifications

पैर दर्द से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Leg Pain

पैरों के दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पैरों के दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

पैरों में दर्द एक आम समस्या है, जो हर उम्र के लोगों को होती है। पैरों दर्द एक हल्के दर्द से लेकर गंभीर चुभन जैसे दर्द तक हो सकता है। यह एक या दोनों पैरों में हो सकता है। कुछ पैरों का दर्द केवल असहज और कष्टप्रद हो सकता है, जबकि गंभीर दर्द आपकी गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है या आपके पैर पर भार डालना मुश्किल बना सकता है। अन्य लक्षणों में कमजोरी, सुन्नता या झुनझुनी-सनसनी शामिल हो सकती है।

पैर दर्द के विभिन्न कारण होते हैं, आमतौर पर पैर दर्द मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में थकान, पोषक तत्वों की कमी, डिहाइड्रेशन और लंबे समय तक खड़े रहना भी एक कारण होता है। लोग पैर दर्द के लिए घरेलू उपचार अपनाते है। इस लेख में पैर दर्द के लिए अचूक घरेलू उपाय दिए गए हैं।

पैर दर्द से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Leg Pain In Hindi

1. कोल्ड कंप्रेस (Cold Compress)

जब ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि के बाद पैरों में दर्द होता है, तो आप बस कोल्ड कंप्रेस (ठंडी सेक) लगा सकते हैं। यह प्रभावित क्षेत्र को सुन्न करके दर्द को कम करने और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करेगा। एक पतले तौलिये में कुछ बर्फ के टुकड़े (या जमे हुए मटर का एक बैग) लपेटें। इस पैक को टांगों को ऊपर रखते हुए प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। ऐसा दिन में कुछ बार करें।

2. मालिश (Massage)

मांसपेशियों की वजह से होने वाले दर्द में मालिश से काफी तेजी से आराम मिलता है। मालिश ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है और तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करती है। प्रभावित हिस्से पर जैतून, नारियल या सरसों के तेल को गर्म कर कुछ देर मलें।। अपने पैरों की लगभग 10 मिनट तक मालिश करें। इसे आवश्यकतानुसार रोजाना 2 या 3 बार करें।

3. हल्दी (Turmeric)

पैर दर्द के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय हल्दी है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ सूजन-रोधी गुण भी होते हैं। हल्दी में यौगिक करक्यूमिन कई अलग-अलग अणुओं को रोकता है जो सूजन और दर्द में भूमिका निभाते हैं। एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त गर्म तिल के तेल में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और धीरे से रगड़ें। इसे आवश्यकतानुसार प्रतिदिन दो बार करें। साथ ही रोजाना एक या दो बार एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पिएं।

4. एप्सम सॉल्ट सोक (Epsom Salt Soak)

एप्सम नमक में मैग्नीशियम होता है, एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट जो शरीर में तंत्रिका संकेतों को विनियमित करने में मदद करता है। यह एक प्राकृतिक मांसपेशियों को आराम देने वाले के रूप में भी काम करता है और दर्द, सूजन को कम करने में मदद करता है। गरम पानी में आधा कप एप्सम सॉल्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इस पानी में अपने पैरों को 15 मिनट के लिए भिगो दें। सप्ताह में 2 या 3 बार दोहराएं।

5. अदरक (Ginger)

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह सर्कुलेशन और रक्त प्रवाह में भी सुधार करता है, जो मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में मदद करता है। दर्द कम होने तक दिन में 2 या 3 बार अदरक के तेल से प्रभावित जगह पर मसाज करें। साथ ही दिन में 2 या 3 बार अदरक की चाय पिएं। इस चाय को बनाने के लिए ताजा अदरक के स्लाइस को एक कप पानी में 5 से 10 मिनट तक उबालें। स्वाद के लिए थोड़ा नींबू का रस और कच्चा शहद मिलाएं। यदि सप्लीमेंट्स लेने का विकल्प चुनते हैं, तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

6. विटामिन D (Vitamin D)

कम विटामिन D के स्तर वाले लोग पैर दर्द, पीठ दर्द, शरीर में दर्द और जांघ दर्द जैसे कई गैर-विशिष्ट लक्षण पेश करते हैं। इसके अलावा, यह विटामिन दो मिनरल - कैल्शियम और फास्फोरस को विनियमित करने में मदद करता है, जो तंत्रिका और मांसपेशियों के कामकाज के लिए आवश्यक हैं। पैरों के दर्द से लड़ने के लिए रोजाना सुबह 10 से 15 मिनट के लिए अपने शरीर को धूप में रखें। सूरज की रोशनी आपके शरीर को विटामिन D का उत्पादन करने में मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now