Create
Notifications

पैर की मांसपेशियों में दर्द: Pair ki manspeshiyon mein dard

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla

पैर की मांसपेशियों में दर्द एक आम घटना है। ऐसा कई बार एक ही तरह से बैठने या सोने के कारण भी हो सकता है। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो उसकी वजह से भी ऐसा हो सकता है। ऐसा कई बार होता है कि लोग एक बीमारी से ग्रसित होते हैं और उन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं होती है।

ये भी पढ़ें: गर्मी में खांसी के घरेलू उपाय: Garmi mein khaansi ke gharelu upaay

इन बीमारियों के कारण कई प्रकार के विटामिन आपके शरीर से दूर हो जाते हैं जो बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है। विटामिन डी का दूर होना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है क्योंकि इससे सेहत को खासा नुकसान होता है। ये शरीर के लिए जरूरी मिनरल है और इसकी कमी किसी भी प्रकार से सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज: garmi mein fati ediyon ka ilaaj

ऐसे में आपको ये जान लेना चाहिए कि इसकी कमी से आपके शरीर के कई अंगों पर असर पड़ता है जिनमें दिमाग भी शामिल है। दिमाग में जब इसकी कमी हो जाती है तो आपका मूड अलग अलग जगहों पर घूमने लगता है और इससे रिश्तों में दरार आ जाती है। सेहत को ठीक रखने के लिए इसका होना बेहद जरूरी है।

पैर की मांसपेशियों में दर्द

खून की कमी होने पर होता है दर्द - अगर आपके पैरों में खून सही मात्रा में नहीं पहुंच रहा है तो आपके पैरों की मांसपेशियाँ दर्द करने लगेंगी। इससे बचने के लिए या तो एक्सरसाइज करें या फिर सेंधा नमक खाएं। इससे खून का बहाव बढ़ जाएगा और आपके शरीर को आराम मिलेगा।

आयरन की कमी होना - एनीमिया की बीमारी सिर्फ तब हो सकती है जब आपके शरीर में आयरन की कमी हो। ऐसे में आप अनार, चुकंदर एवं प्याज खा सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा और अगर आप अपनी डाइट में सब्जियों का सेवन बढ़ा दें तो आपको और लाभ देखने को मिलेगा।

ठंडी सिंकाई करें - ऐसा कई बार आपने सुना होगा कि जब आपको अजीब लगे तो गर्म सिंकाई करें लेकिन असलियत ये है कि ठंडी सिकाई से आपके शरीर की मांसपेशियों में आई परेशानी दूर हो जाती है। इससे सबको लाभ मिलता है जो बेहद जरूरी है।

स्ट्रेचिंग जरूर करें - स्ट्रेचिंग को बेहद लाभकारी माना जाता है। अगर आप अपनी सेहत में किसी भी प्रकार का तनाव और मांसपेशियों में खिंचाव महसूस कर रहे हैं तो आपको स्ट्रेचिंग करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल : Shareer ko thandak pahunchane wale fal


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...