Create
Notifications
Advertisement

गर्मी में खांसी के घरेलू उपाय: Garmi mein khaansi ke gharelu upaay

फोटो: Asianet News Hindi
फोटो: Asianet News Hindi
Amit Shukla
ANALYST
Modified 31 Mar 2021
फ़ीचर

गर्मी में सर्दी खांसी बेहद हानिकारक है। इस मौसम में एक गलती आपको परेशानियों के बीच खड़ा कर देगी जहाँ से आपके लिए दिक्कतें बढ़ती ही जाएंगी। गर्मी में जब आपको सर्दी खांसी होती है या फिर किसी भी मौसम में ऐसा होता है तो काफी अजीब सा लगता है। आजकल के इस दौर में तो सर्दी खांसी और भी परेशानी का कारण हैं।

ये भी पढ़ें: गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज: garmi mein fati ediyon ka ilaaj

सर्दी खांसी होने पर आपको वैसे भी खुद का चेकअप करवाना चाहिए और चूँकि मौजूदा समय में चल रहे कोरोनावायरस के दौरान इन चीजों को और भी ज्यादा ध्यान से देखना पड़ रहा है। एक छोटी सी गलती आपके लिए दिक्कतें बढ़ा सकती है लेकिन अगर आप खुद को फिटनेस फ्रीक और फिट रखना पसंद करते हैं तो कोई भी गलती ना करें।

ये भी पढ़ें: शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल : Shareer ko thandak pahunchane wale fal

अगर आप एक गलती करते हैं तो उससे होने वाले नुकसान कई हो जाते हैं। आजकल के समय में तो ये कहना अनिवार्य होगा कि सर्दी जुखाम और बुखार आते ही दवाई लें और कोरोनावायरस की जाँच के लिए जरूरी टेस्ट करवाएं। ऐसा करके आप खुद का ध्यान रख पाएंगे और आसपास के लोगों को भी सुरक्षित रख पाएंगे।

गर्मी में खांसी के घरेलू उपाय

शहद - शहद को एक छोटे चम्मच में ले लें और फिर इसमें एक छम्मक अदरक का रस मिला लें। अब इस रस को पी लें और दिन में इसी प्रकार से तीन बार सेवन करें। ऐसा करने से आपको लाभ होगा और अगर आप हर्बल टी पीते हैं तो उसमें भी शहद मिला लेने से आपको लाभ होगा।

तुलसी का काढ़ा - तुलसी का काढ़ा सेहत के लिए लाभकारी है। तुलसी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है और जब आप इसको पानी में उबालते हैं तो आपको काफी अच्छा महसूस होता है। इसके बाद जब आप इसका सेवन करेंगे तो आपके फूड पाइप को अच्छा लगता है। उबालने से आपको ऐसा लगता है जैसे उसकी भाप से आपके शरीर में मौजूद कीटाणु भी कम हो रहे हैं जो एक अच्छी बात है।

हल्दी वाला दूध - हल्दी दूध को एक नेचुरल एंटीबायोटिक माना जाता है और जब आप इसका सेवन करते हैं तो ना सिर्फ खांसी एवं जुखाम में राहत मिलती है बल्कि अगर आपके शरीर में कहीं भी दर्द हो रहा होता है तो आपको उसमें भी आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें: बॉडी की गर्मी का इलाज कैसे करें: Body ki garmi ka ilaj kaise kare?

Published 31 Mar 2021, 13:40 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now