Create
Notifications

गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज: garmi mein fati ediyon ka ilaaj

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
reaction-emoji
Amit Shukla

फटी एड़ियां शरीर में होने वाली हर परेशानी के बारे में बताती हैं लेकिन ये जरूरी नहीं कि इसकी वजह शरीर में हो रही परेशानी ही हो। आप इस बात को समझ लें कि जो भी परेशानी आपके शरीर में हो रही होगी उसका चित्रण आपको बाहर के शरीर में दिखाई दे जाएगा। फिर चाहे वो पेट में बन रही गैस हो, लिवर को हो रही परेशानी हो या फिर फेफड़ों से जुड़ी कोई दिक्कत हो।

ये भी पढ़ें: शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल : Shareer ko thandak pahunchane wale fal

सेहत को ठीक रखने के लिए आपका शरीर भी ठीक रहना चाहिए। अगर आपके पैर की एड़ियां अच्छी हैं तो आपको काफी अच्छा महसूस होगा लेकिन अगर उनमें चोट या दर्द है तो ये एक परेशानी की निशानी है जो अच्छी बात नहीं है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपना ध्यान रखें और साथ में पैर की एड़ियों का भी ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें: बॉडी की गर्मी का इलाज कैसे करें: Body ki garmi ka ilaj kaise kare?

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या आप सीनियर सिटीजन हैं तो पैर की एड़ियों का फटना एक कॉमन घटना है। वैसे कई बार एड़ियां इसलिए भी फटने लगती हैं क्योंकि आपके शरीर का पूरा भार इनपर होता है। ऐसे में परेशानी होना लाजमी है लेकिन अगर आप इन चीजों का ध्यान रखेंगे तो आपको फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किसमें पाया जाता है?: Vitamin E kismein paaya jaata hai?

गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज

शहद - शहद के इस्तेमाल से भी आप फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सेहत को अच्छा रखते हैं। इससे स्किन सॉफ्ट रहता है और त्वचा हाइड्रेटेड महसूस करती है जो एक अच्छी बात है।

शहद के साथ ग्लिसरीन - इन दोनों को साथ में इस्तेमाल करने से शरीर को शहद के फायदे तो मिलेंगे ही लेकिन साथ ही आपको ग्लिसरीन के कारण काफी फायदे देखने को मिलेंगे जिसमें पैरों में होने वाली ड्रायनेस शामिल है।

नींबू एवं ऑलिव आइल - अगर आप इन दोनों को एक साथ इस्तेमाल करते हैं तो उससे ना सिर्फ आप फटी एड़ियों से जुड़ी परेशानी से बच जाएंगे बल्कि आपके पैरों से आनेवाली बदबू भी खत्म हो जाएगी।

नारियल तेल - नारियल तेल को अमूमन ठंडियों में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन गर्मियों में इसका इस्तेमाल करके आप अपने पैरों की एड़ियों को फटने से बचा सकते हैं।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...