Create
Notifications

पपीते के पत्ते के फायदे: Papita ke Patte ke Fayde

फोटो-jagran
फोटो-jagran
Naina Chauhan
ANALYST
Modified 28 Apr 2021
फ़ीचर

फल खाना व्यक्ति के शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन फलों से ज्यादा पत्तों में फायदेमंद गुण पाए जाते हैं,जो व्यक्ति के शरीर से रोगों को दूर करने के लिए कारगर होते हैं। वैसे तो पपीता खाने से रोगों से लड़ने में मदद मिलती है साथ ही पाचन को भी मजबूत रखने से सहारक होता है पपीता। लेकिन पपीते के पत्तों के गुण इससे भी ज्यादा होते हैं। इसके पत्ते डेंगू जैसे बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं जानते हैं इसके अन्य फायदे जो सेहत को स्वस्थ्य रखने में लाभकारी हैं।

ये भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट खाने के फायदे: Dark Chocolate Khane ke Fayde

पत्तों के फायदे

डायबिटीज में लाभकारी- पपीते के पत्तों का जूस डायबिटीज में पीना लाभकारी होता है। क्योंकि इसके सेवन से खून में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

कैंसर से लड़ने में लाभकारी- अगर कोई कैंसर जैसी बीमारी का शिकार है तो उसे पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि ये जूस कैंसर के टयूमर को रोकता है।

ये भी पढ़ें: कोरोना से बचने के उपाय: corona se bachne ke upay

वजन कम करने में फायदेमंद- जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और मोटापे की वजह से अपनी सुंदरता को नष्ट कर रहे हैं उनके लिए पपीते के पत्तों का रस पीना लाभकारी हैं। यह वजन घटाने में आपकी मदद करेगा।

मासिक धर्म में लाभकारी- अक्सर महिलाओं को मासिक धर्म के समय कई परेशानी का सामना करना पड़ता है इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए पपीते के पत्तों में इमली का रस और नमक मिलाकर मासिक धर्म के समय पीना चाहिए। इस पेट और कमर दर्द जैसे परेशानी से निजात मिलती है।

डैंड्रफ से छुटकारा- हर किसी को अपने बालों से प्यार होता है जिसके लिए कई तरह के तेल आदि का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अक्सर बालों में डैंड्रफ की परेशानी होने पर बाल झड़ने लगते हैं। इस समस्या के लिए पपीते की पत्तियों का रस अपने बालों की जड़ों में लगाएं।

ये भी पढ़ें: कमरकस के फायदे: Kamarkas ke Fayde

Published 28 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now