Create

पपीता खाने के बाद दूध पीना चाहिए कि नहीं: Papita Khane Ke Baad Doodh Peena Chahiye Ki Nahin

फोटो: The Great Zayka YouTube
फोटो: The Great Zayka YouTube

पपीता एक अच्छा फल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कई गुण होते हैं जिनमें से एक है इसमें मौजूद पानी और उसके साथ साथ जरूरी मिनरल्स जो शरीर को अच्छा बना देते हैं। पेट को ठीक रखना चाहते हैं तो आज ही पपीते का सेवन करना शुरू कर दें। आप पपीते को खाली पेट खाएं क्योंकि उससे बहुत लाभ मिलता है।

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के 3 घरेलू उपाय: Aankhon ke neeche dark circle hatane ke 3 gharelu upaay

पपीता को सेहत के लिए अच्छा तो माना जाता है लेकिन कई लोग अन्य चीजों को भी इसके साथ खाते हैं। क्या ये एक सही कदम है? क्या इससे लाभ होता है? एक बड़ा सवाल ये आता है कि क्या पपीते के बाद दूध पिया जा सकता है या नहीं? ऐसे कई लोग हैं जो जानकारी के अभाव में अच्छी चीजों को एक साथ नहीं लेते हैं।

ये एक गलत नियम है और आपको ध्यान रखना चाहिए कि एक तरफ जहाँ कुछ कुछ चीजों का सेवन एक साथ किया जा सकता है तो वहीं कुछ चीजों का सेवन एक साथ नहीं किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि क्या पपीते और दूध का सेवन एक साथ किया जा सकता है या नहीं।

पपीता खाने के बाद दूध पीना चाहिए कि नहीं

पपीते के बाद दूध पिया जा सकता है

जी हाँ, पपीते के बाद आप दूध पी सकते हैं। आप पानी का सेन ना करें लेकि दूध का सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होने वाला है। हम सब पपाया शेक पीते हैं और उसमें भी तो दूध का इस्तेमाल होता है। ऐसे में पपीते के साथ आप दूध का सेवन कर सकते हैं जो एक बेहद अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

खट्टी चीजों को ना खाएं

दही या नींबू जैसी खट्टी चीजों को पपीते के साथ नहीं खाना चाहिए। इससे सेहत को नुकसान हो सकता है। वैसे तो दूध से ही दही बनता है लेकिन चूँकि वो खट्टा होता है इसलिए आपको उसका सेवन इसके पहले या बाद में नहीं करना चाहिए। आप दोनों के बीच में दो घंटे की दूरी रखें।

पानी को भूलकर ना पिएं

पानी को पीना तो एक भूल नहीं बल्कि गुनाह है। पपीते के साथ, या बाद में इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। हम सब सेहत को चाहते हैं, परेशानियों को अपने साथ रखने का मन किसी का नहीं होगा। ऐसे में अपनी सेहत को ठीक रखें और किसी भी रूप में पानी या उससे जुड़ी चीजें जैसे बर्फ या बर्फ का गोला इत्यादि भी नहीं खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए: High Blood Pressure Mein Kaun Sa Fal Khaana Chahiye

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment