Create

पैरों की एक्सरसाइज-Pairon ki exercise

पैरों की एक्सरसाइज Image: freepik
पैरों की एक्सरसाइज Image: freepik
Ritu Raj

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना बेहद जरूरी है। खुद को फिट रखने के लिए लोग योगा और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। एक्सरसाइज के दौरान अक्सर लोग उपरी बॉडी पर ज्यादा फोकस करते हैं लेकिन उपरी बॉडी के साथ साथ पैरों की एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी होता है। पैरों की एक्सरसाइज की मदद से इसे शेप देना आसान होता है। पैरों की एक्सरसाइज से जोड़ों और मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है। पैर की एक्सरसाइज करने से पर्सनालिटी इम्प्रूव तो होती ही है, साथ में बॉडी के फ्रंट लुक और बैक लुक भी सही दिखती है। इसी कड़ी में आज हम आपको उन एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो पैरों के लिए बहुत फायदेमंद है।

मांसपेशियों रहेंगी स्वस्थ

अगर आपको अपने पैरों की मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ रखना है तो इसके लिए आप लेग एक्सरसाइज करें। अगर आप ये एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके पैरों में खून का बहाव तेज होता है, साथ ही पैरों में होने वाली खिंचाव से भी आपको ये दूर करेगा।

बुल्गारियन स्प्लिट स्क्वॉट

पैरों के लिए यह एक जबरदस्त एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने पीछे दो फीट की दूरी पर टेबल रखें। इसके बाद एक पैर को घुटने की जगह से मोड़कर टेबल पर पीछे की तरफ रख लें और एक पैर पर शरीर का भार आने के बाद बॉडी को बार 2-3 सेकेंड के लिए नीचे की तरफ स्ट्रेच करें। इस एक्सरसाइज को करने से पैरों को मजबूती मिलेगी।

सिंगल लेग डेडलिफ्ट

पैरों के लिए ये भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी क्षमता के मुताबिक डम्बल उठाएं। डम्बल एक हाथ में लेकर शरीर को नीचे झुकाएं। इसके बाद बॉडी का पूरा वजन दाएं पैर पर शिफ्ट कर दें और बायां पैर बॉडी के पीछ एकदम सीधा करने की कोशिश करें। साथ ही अपना दूसरा हाथ एरोप्लेन विंग्स की तरह सीधा रखें। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार करें। जल्द रिजल्ट दिखेगा।

गॉब्लेट स्क्वॉट

इस एक्सरसाइज को दोनों हाथों में डम्बल पकड़कर किया जाता है। दोनों हाथ से डम्बल पकड़कर घुटनों को बार-बार फोल्ड करते हुए नीचे की तरफ जाएं और 2-3 सेकेंड में ऊपर उठें। इस एक्सरसाइज के 8-10 रैप करें।

सिंगल लेग ग्लूट ब्रिज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए फर्श पर लेट जाएं। अब एक पैर को हवा में एकदम सीधा रखें। इसके बाद बॉडी के बीच वाले हिस्से को बार-बार ऊपर उठाने का प्रयास करें और 2-3 सेकेंड बाद नीचे ले जाएं।

वॉल स्क्वॉट

वॉल स्क्वॉट को दीवार के सहारे करें। इसे करने के लिए बॉडी का पूरा हिस्सा किसी दीवार से चिपका लें और फिर घुटने मोड़ते हुए बॉडी को बार-बार नीचे ले जाएं और 2-3 सेकेंड के बाद ऊपर ले जाएं।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...