Create
Notifications

पेट में गर्मी का इलाज: Pet me garmi ka ilaj

फोटो: sahiupchar
फोटो: sahiupchar
reaction-emoji
Amit Shukla

पेट में गर्मी होने पर आपको कुछ भी करते हुए एक अजीब सी बेचैनी महसूस होती है। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि जब आपका पेट गर्मी महसूस कर रहा हो तो आपको अपनी सेहत में काफी बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं। इनमें खाने को लेकर आपकी उदासीनता शामिल है।

ये भी पढ़ें: बॉडी की गर्मी का इलाज कैसे करें: Body ki garmi ka ilaj kaise kare?

वहीं इसके कारण आपको अपने शरीर में एसिड के बढ़ते स्तर को महसूस करने का मौका मिलेगा और साथ ही काफी उलझन भी महसूस होगी। ये कई कारणों से हो सकती है जिसमें अच्छा खाना ना खाना भी शामिल है। जब आप अच्छा खाना नहीं खाएंगे तो आप अच्छा अनुभव कैसे कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कच्चे अंडे खाने के 6 फायदे: Kache ande khane ke 6 fayde

ऐसे में आपकी मेहनत ही आपके लिए जरूरी है और सही रूप से की गई मेहनत आपके लिए फायदेमंद होगी। इसको ध्यान में रखते हुए आइए आपको बताते हैं वो तरीके जिनसे आप पेट को होने वाली जलन भी रोक सकते हैं और शरीर के सबसे जरूरी अंग पेट को भी आराम दिला सकते हैं।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किसमें पाया जाता है?: Vitamin E kismein paaya jaata hai?

पेट में गर्मी का इलाज

ठंडा दूध पिएं - बच्चों को कई बार पेट में गर्मी महसूस होती है और अगर ऐसा हो तो उन्हें ठंडा दूध ही पीना चाहिए। ऐसा करते ही वो बेहद अच्छा महसूस करेंगे। इससे सेहत भी अच्छी रहेगी और अगर ये परेशानी बड़ों को पेश आए तो उन्हें भी ऐसा ही करना चाहिए।

ग्रीन या हर्बल टी - ग्रीन टी के सेवन से आप अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं लेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि ग्रीन टी से आप अपने पेट की सेहत को भी बेहतर कर सकते हैं।

दही - दही के सेवन से भी आप पेट में होने वाली गर्मी को खत्म कर सकते हैं। पेट में होने वाली गर्मी कहीं से भी अच्छी बात नहीं है और दही ना सिर्फ गर्मी को दूर करता है बल्कि पेट को भी ठंडा रखता है।

केला, सेब या पपीता खाएं - इन तीनों में से किसी के भी सेवन से आप अपनी सेहत को अच्छा कर लेंगे जो एक अच्छी बात है। पेट में होने वाली जलन या गर्मी को ये तीनों फल कम कर देते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छी बात है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...