Create
Notifications

पेट कम करने के नुस्खे: pet kam karne ke nuskhe

फोटो: Aajtak
फोटो: Aajtak
Amit Shukla

शरीर में कई अंग हैं और एक तरफ जहाँ किसी का कम होना या कमजोर होना नुकसानदेह है तो वहीं किसी का जरूरत से ज्यादा बढ़ना भी नुकसानदेह है। यही वजह है कि जहाँ खून की कमी एक परेशानी है तो वहीं पेट का जरूरत से ज्यादा बढ़ना भी एक परेशानी है। अगर आप चाहें तो इन दोनों को कंट्रोल कर सकते हैं और इनके माध्यम से अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: खून की कमी से होने वाले नुकसान: khoon ki kami se hone wale nuksaan

एक इंसान दिनभर में बहुत कुछ खाता है और इसकी वजह से उसके पेट का विकास भी होता है एवं उसके दिमाग का विकास भी होता है। एक तरफ जहाँ दिमाग का विकास होना अच्छी बात है तो वहीं पेट का विकास होना बुरी बात है। पेट का विकास होने पर आपको मोटापे का सामना करना पड़ता है जो कहीं से भी सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: नमक के पानी से चेहरे को धोने के फायदे जानकर आप इस्तेमाल जरूर करेंगे

ऐसी स्थिति में आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपकी सेहत को बेहतर करें एवं पेट को अंदर ले जाएं। ऐसा ना करने पर आप सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं जो अच्छी बात नहीं है। आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनका सेवन करके आप पेट के मोटापे को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: खीरे के वो फायदे जो आपकी हेल्थ और फिटनेस को बेहतर बनाएं

पेट कम करने के नुस्खे

संतुलित भोजन - पेट का मोटापा आता सबसे आसानी से है लेकिन जाता बड़ी मुश्किल से है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खाने को संतुलित कर दें। ये जरूरी नहीं कि आप फलां फलां डाइट खाएं क्योंकि अगर आपका भोजन संतुलित है तो आपका पेट वैसे ही कम हो जाएगा।

नमक एवं चीनी को करें कम - नमक और चीनी को जीवन से एकदम खत्म नहीं किया जा सकता है। इन दोनों की जरूरत आपके शरीर को है लेकिन जरूरत से ज्यादा खाना नुकसानदेह है। इसलिए जरूरी है कि आप नमक एवं चीनी को एकदम नियंत्रित कर दें।

फाइबर वाली चीजें खाएं - फाइबर वाली चीजें खाने से आपकी सेहत एकदम अच्छी रहती है। अगर आप फाइबर से बनी चीजें खाते हैं तो उससे आपको लाभ होता है और साथ ही आपको बाहर का चटपटा खाने का मन भी नहीं करता है। ये सेहत और पैसों की बचत के लिए बेहद अचूक है।

ये भी पढ़ें: दूध से प्रतिदिन मसाज करने के फायदे जानकर आप इसे जरूर करना चाहेंगे


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...