Create
Notifications

पेट में गैस बनने के बाद सिर में दर्द होना: Pet Mein Gas Banne Ke Baad Sir Mein Dard Hona

पेट में गैस बनने के बाद सिर में दर्द होना (फोटो -  zee news)
पेट में गैस बनने के बाद सिर में दर्द होना (फोटो - zee news)
Naina Chauhan
ANALYST

सिरदर्द होना सबसे कॉमन बीमारियों में से एक है। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो सिरदर्द को बीमारी समझते भी नहीं हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ये समस्या तो सभी लोगों को कभी न कभी होती है और वे सिरदर्द के लिए कोई इलाज भी नहीं करवाते हैं। लोगों में सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि किसी तरह का स्ट्रेस लेने की वजह से, एलर्जी, लो ब्लड शुगर या हाई ब्लड प्रेशर आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसिडिटी की वजह से भी सिर में दर्द की परेशानी हो सकती है। पेट में बहुत अधिक एसिड बनने लग जाए तो इसकी वजह से सिरदर्द होने लगता है।

अपच की वजह से भी हो सकता है सिरदर्द -

अपच की वजह से लोगों को सिरदर्द की समस्या हो सकती है। सही तरीके से पाचन न हो तो पेट में गैस बनने लगती है जिसकी वजह से सिर में एक तरफ दर्द होने लगता है। शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड गैस के बढ़ने की वजह से यह सिरदर्द शुरू होता है। जब हमारा शरीर कार्बोहाइड्रेट और शुगर को अच्छी तरह से पचा नहीं पाता है तो पेट में गैस बनने लगती है और इसी वजह से सिर में गैस बनकर दर्द होता है।

पेट में गैस और सिरदर्द के लिए घरेलू नुस्खे -

अगर किसी को पाचन से जुड़ी समस्या है औऱ इसका इलाज समय पर और सही तरीके से कराया जाए तो सिरदर्द और माइग्रेन की दिक्कत को गंभीर होने से रोका जा सकता है। गैस की वजह से सिर दर्द की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप दवा की जगह कुछ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे- आधा गिलास छाछ में 1 चम्मच धनिया का जूस मिलाकर पीने से सिरदर्द और एसिडिटी दोनों से राहत मिल सकती है. 8-10 तुलसी का पत्ता चबाएं इससे भी सिरदर्द और एसिडिटी की समस्या दूर हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now