Create

पुनर्नवारिष्ट के औषधीय गुण: Punarnavarishta ke aushadhi gun

फोटो- babaayurveda
फोटो- babaayurveda

शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए पुनर्नवारिष्ट बहुत फायदेमंद होती है। यह एक ऐसी औषधि है, जिसके सेवन से व्यक्ति गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकता है। पुनर्नवारिष्ट का इस्तेमाल ज्यादातर जड़ी-बूटी में किया जाता है। आप इकसा उपयोग पाउडर या फिर टेबलेट के रूप में कर सकते हैं, जो आसानी से दवा की दुकान पर मिल जाती है। इसका इस्तेंमाल दुर्बलता, हाथों पैरों में दर्द रहना, रक्तचाप का अनियमित रहना, हृदय रोग, भगंदर, बवासीर, त्वचा के रोग एवं बुखार में किया जाता है। पुनर्नवारिष्ट के सेवन से किन रोगों से बचा जा सकता है जानिए।

क्या है पुनर्नवारिष्ट के औषधीय गुण-

ये भी पढ़ें: करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: karela khane ke baad kya nahi khana chahiye

दिल की समस्या के लिए- पुनर्नवारिष्ट में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है। इसकी वजह से दिल से जुड़े कई रोग दूर किए जा सकते हैं। इसके लिए आप इसे टेबलेट के रूप में खा सकते हैं।

यूरिन इन्फेक्शन से बचाने के लिए- महिला हो या पुरुष अगर दोनों में से कई भी यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से प्रभावित होता है तो उसकी वजह से बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। इस समस्या को दूर करने के लिए पुनर्नवारिष्ट का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से यूरिन मार्ग को साफ करने में मदद मिलती है और आप किसी भी प्रकार के यूरिन संबंधित संक्रमण के खतरे से बचे रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें: खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान: khale pet Nariyal Pani peene Ke Nuksan

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन क बढ़ाने के लिए- हर पुरुष के लिए शरीरिक मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए पुनर्नवारिष्ट का पाउडर दूध के साथ रात को सोने से पहले पीना चाहिए। इससे पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: ये भी पढ़ें: घबराहट का रामबाण इलाज: Ghabrahat ka ramban ilaj

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment