Create
Notifications

रीठा के फायदे: Reetha ke Fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
Amit Shukla

रीठा का नाम आते ही आपके दिमाग में ये बात आने लगती है कि इसका इस्तेमाल बालों की सेहत को ठीक करने के लिए किया जाता है। ये बात आधी सच है और आधी झूठ। ऐसा इसलिए है क्योंकि रीठा का इस्तेमाल सिर्फ बालों की सेहत को ठीक करने के लिए नहीं होता है बल्कि इसके अन्य कई फायदे हैं।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

रीठा का इस्तेमाल करने वाले लोग ये बात जानते हैं कि ये कई प्रकार के डंक, शरीर की अन्य समस्याओं एवं अन्य प्रकार से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल किया जाता है और अगर चरक संहिता को ध्यान से पढ़ा जाए तो उसमें भी इसके बारे में जानकारी मिलती है।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

रीठा को आप किसी ऐसी दुकान से ही खरीदें जहाँ ये एकदम स्वच्छ रूप में मिलता हो। इसका मतलब ये नहीं है कि अन्य जगहों पर इसका प्रभाव कम हो जाता है, पर जैसे दालचीनी के पत्ते या फिर टुकड़े का असर उसके पाउडर के जैसा नहीं होता है वैसा ही कुछ हाल रीठा के साथ भी होता है।

रीठा के फायदे

माइग्रेन को ठीक करने में मददगार

माइग्रेन के दौरान सर में बहुत जोर का दर्द होता है और इस दर्द को कम करना आसान नहीं होता है। वहीं अगर आप रीठा के साथ काली मिर्च को पीसकर नाक के माध्यम से चार या पाँच बूँद लें तो उससे आपको लाभ ही मिलेगा। ये दर्द को कम कर देगा और सेहत को एकदम दुरुस्त।

दाँत से जुड़ी परेशानी करे ठीक

दाँतों में कोई दर्द हो या कोई भी परेशानी तो रीठा के बीजों को तवे पर जलाकर पीस लें। अब इसमें उसी मात्रा में फिटकरी मिला लें और इस लेप को दांतों पर लगाएं। ऐसा करने से दाँतों से जुड़े सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन में खुशियों का प्रवाह होता है।

खांसी का इलाज

खांसी चाहे कफ के साथ आ रही हों या सूखी, आप इसका इलाज रीठा के माध्यम से कर सकते हैं। एक ग्राम रीठा पाउडर में दो से तीन ग्राम त्रिकटु पाउडर मिलाएं और इसे पचास मिली पानी में डालकर रख दें। सुबह इसको छान लें और पानी को एक शीशी में रख लें। अब खाली पेट इसकी चार से पाँच बूँदें नाक के रास्ते लेने से आपको खासा लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...