Create

गले का कफ कैसे दूर करें : Gale Ka Kaf Kaise Dur Kare

गले का कफ कैसे दूर करें (फोटो- thehealthsite)
गले का कफ कैसे दूर करें (फोटो- thehealthsite)
reaction-emoji
Naina Chauhan

जब भी मौसम में जरा सा बदलाव होता है तो इसका असर लोगों की सेहत पर देखने को मिल जाता है। दरअसल आसपास के वातावरण में बदलाव होने पर सर्दी, जुकाम और गले में कफ की समस्या हो जाती है। सर्दी-जुकाम हो या न हो लेकिन गले में कफ की समस्या हर किसी व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं।

गले का कफ दूर करने का तरीका - Gale Ka Kaf Dur Karne Ka Tarika In Hindi

अदरक और शहद का उपयोग - सर्दी जुकाम के साथ बलगम की समस्या को दूर करने के लिए अदरक को शहद के साथ खाना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले अदरक घिस लें और उसमें दो चम्मच शहद मिला दें। इस पेस्ट को दिन में दो से तीन बार लें, कफ निकल जाएगा।

अदरक और गुड़ - जिन लोगों को गले में कफ की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए अदरक को गर्म करके घिस लें और अब इसमें गुड़ मिला लीजिए। इसे खाने से तुरंत गले को आराम मिल जाता है और हर रोज इसके सेवन से कफ की समस्या से निजात मिलता है।

गरारे करें - गले में कफ की समस्या होने पर नमक और गुनगुने पानी से गरारा करना चाहिए। इससे भी कफ की समस्या दूर होती है। सुबह और शाम दोनों बार एक ग्लास पानी में दो चुटकी नमक डालिये और हल्के गुनगुने पानी से गरारे करने हैं।

इन कारणों से जमता है गले में कफ -

मौसम में बदलाव होने पर - मौसम के बदलते ही हवा में भी बदलाव आ जाता है। दरअसल सर्दियों के समय में या फिर सुबह के वक्त हवा ठंडी हो जाती है, जो कि गले में कफ का एक बड़ा कारण होता है। जब भी ठंडी हवा या फिर नमी रहित हवा होती है तो यह नाक और गले में खुजली पैदा कर सकती है। इसे नमी देने के लिए हमारी बॉडी कफ बनाती है, जिसके कारण गले में कफ बन जाता है। इस कफ से हमारी श्वास नलियों को गर्माहट और नमी मिलती है, जिससे जलन कम हो जाती है।

सर्दी के मौसम में - ठंड के मौसम में अक्सर फ्लू, साइनस इंफेक्शन और सामान्य सर्दी-जुकाम जैसा वायरल लोगों को हो जाता है, जो गले में कफ का कारण बनता है।

कमजोर रोग प्रतिरोधक शक्ति - जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर होती हैं उन लोगों का बार-बार बीमार होने का खतरा रहता हैं, कमजोर रोग प्रतिरोधक शक्ति कारण गले में कफ जमने की शिकायत रहती है। व्यक्ति के आस-पास का ठंडा वातावरण भी सर्दी-जुकाम के कीटाणु को पनपने का मौका देता है, जिसके कारण गले में कफ जमने की समस्या आम होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...