Create

रोहण जड़ी-बूटी के फायदे 

रोहण जड़ी-बूटी के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
रोहण जड़ी-बूटी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

हर किसी को बता होगा कि आधुनिक समय हमारे लिए बहुत सी ऐसी चीजें छोड़कर गया है, जिससे कई तरह की समस्या को दूर किया जा सकता है। इन चीजों में जड़ी-बूटियां शामिल हैं। इन्हीं जड़ी-बूटियों में से एक है रोहण जड़ी-बूटी Rohini Jadi Buti। यह जड़ी-बूटी एक तरह का जंगली वृक्ष है, जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में सदियों से किया जा रहा है। आइए जानते हैं रोहण जड़ी-बूटी के फायदे।

रोहण जड़ी-बूटी के फायदे : Rohini Jadi Buti Ke Fayde In Hindi

मलेरिया बुखार में - अगर किसी को मलेरिया बुखार malaria fever की परेशानी की वजह से परेशानी हो रही है, तो आसे में इस समस्या को कम करने के लिए रोहिण जड़ी-बूटी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 ग्राम रोहण की छाल से तैयार चूर्ण लें। अब इस चूर्ण को गर्म पानी के साथ सेवन करें। इससे शरीर को लाभ मिलेगा।

घाव भरे के लिए - रोहिण जड़ी-बूटी की मदद से आप शरीर पर हुए घाव को जल्द भरने में मदद मिल सकती है। इसके लिए रोहिण जड़ी-बूटी की क्वाथ से घाव को धोएं। कुछ दिनों तक इस क्रिया को अपनाने से घाव जल्दी भर सकते हैं।

दस्त से राहत पाने के लिए- दस्त और अपच की परेशानियों को दूर करने के लिए रोहिण जड़ी-बूटी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। ऐसे में इसका सेवन करने के लिए इसकी छाल के चूर्ण को ठंडे पानी के साथ पिएं। इससे अपच, कब्ज और दस्त की परेशानी दूर होगी।

यूरिन संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए - अगर किसी को यूरिन Urine Problem में जलन, दर्द और रूक-रूक कर पेशाब आने की परेशानी हो रही है, तो इसे दूर करने के लिए आप रोहिण जड़ी-बूटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए इसकी छाल का चूर्ण लें। अब इसमें सेंधा नमक मिक्स करके इसका सेवन करें। इससे आपको यूरिन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon
Fetching more content...