Create

सदाबहार के पत्ते खाने के फायदे : Sadabahar Ke Patte Khane Ke Fayde

सदाबहार के पत्ते खाने के फायदे (फोटो - myupchar)
सदाबहार के पत्ते खाने के फायदे (फोटो - myupchar)

घर के आस-पास सदाबहार के पौधे को जरूर देखा होगा। सदाबहार एक झाड़ीनुमा पौधा है जो अपने सुंदर फूलों से सभी को आकर्षित करता है। ना केवल इसके फूल आपको देखने में अच्‍छे लगते हैं बल्कि इस पौधे की खास बात यह है कि यह हमारे शरीर को अनेक बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। सदाबहार का इस्तेमाल काफी समय से आयुर्वेद और चीनी दवाओं में किया जाता है और इसे मधुमेह (Diabetes), मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया जैसी स्थितियों से बचने के लिए हर्बल उपचार के तौर पर किया जाता है। जानते हैं सदाबहार के पत्ते खाने के फायदे।

सदाबहार के पत्ते खाने के फायदे : Sadabahar Ke Patte Khane Ke Fayde In Hindi

डायबिटीज में फायदेमंद - डायबिटीज के मरीजों के लिए सदाबहार का पौधा ईश्वर के वरदान के रूप में है। यह पौधा एंटी डायबिटीज का काम करता है। डायबिटीज में इसकी पत्तियों का रस पीते हैं या इसके पत्तों का पाउडर लिया जाता है। अगर आप चाहे तो रेगुलर इस पौधे की 5 से 6 पत्तियों को तोड़कर इस को चबाकर खा सकती हैं।

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद - सदाबहार की जड़ में अज्मलसिने नामक एल्कलॉइड पाया जाता है, जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। ये हाई ब्‍लडप्रेशर के लिए अत्यंत प्रभावशाली है।

कैंसर के लिए फायदेमंद - सदाबहार के पत्तों में कैंसर रोधी तत्व पाए जाते है। यह कैंसर को बढ़ाने वाली सेल्‍स को रोक देता है और सेल्‍स को यह ठीक भी करता है। सदाबहार की पत्तियों में दो एल्कलॉइड पाए जाते हैं, विन्क्रिस्टिन और विंब्लास्टिन। ये एल्कलॉइड अलग से कैंसर के ट्रीटमेंट में भी कीमोथेरेपी के साथ दिये जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment