Create

सेज की पत्तियां से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल और मोटापा, जानें सेज के पत्ते के फायदे : Sage Ki Patte Se Control Kare Cholesterol Aur Motapa

सेज की पत्तियां से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल और मोटापा, जानें सेज के पत्ते के 8 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
सेज की पत्तियां से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल और मोटापा, जानें सेज के पत्ते के 8 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

सेज धनिया की तरह एक सुंगधित, औषधीय सदाबहार पत्तियां है। धनिया की पत्तियों की तरह ही यह आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है। दाल या सब्जी में इस पत्ती को डालने से खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। सेज की पत्तियों से तेल भी तैयार किया जाता है। इसके सेवन से सेहत को कई फायदे भी होते हैं। जानते हैं सेज की पत्तियों के सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में।

सेज की पत्तियां से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल और मोटापा, जानें सेज के पत्ते के फायदे : Sage Ki Patte Se Control Kare Cholesterol Aur Motapa, Jane Sage Ke Fayde In Hindi

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल - कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए सेज काफी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से लिपिड प्रोफाइल में सुधार होता है। लिपिड प्रोफाइल में सुधार होने से खराब कोलेस्ट्रोल लेवल का स्तर कम होता है। वहीं, गुड कोलेस्ट्रोल का स्तर बेहतर होता है।

याददाश्त को करे बेहतर - मस्तिष्क क्रिया को सुधारने में सेज काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से डिप्रेशन, सेरेब्रल इस्किमिया और अल्जाइमर (भूलने से संबंधित रोग) जैसी परेशानियों से बचाव किया जा सकता है। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो सेज का सेवन करें।

मोनोपॉज के लक्षण में दिलाए राहत - महिलाओं में होने वाली मोनोपॉज की समस्याओं से राहत दिलाने में सेज की पत्तियां फायदेमंद हो सकती हैं। इसके सेवन से मोनोपॉज के लक्षण को कम किया जा सकता है।

एंटीबायोटिक प्रभाव - सेज में मौजूद एंटीबायोटिक गुण प्रभावशाली होते हैं। सेज के गुण वायरस औक बैक्टीरियल समस्याओं से बचाव करने में मदद करते हैं।

स्किन के लिए - सेज की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन पर मौजूद फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मददगार साबित होते हैं।

वजन घटाने के लिए - सेज की पत्तियों में फाइबर होता है। फाइबरयुक्त आहार के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है। साथ ही पाचन क्रिया के लिए भी फाइबर काफी फायदेमंद है।

ओरल हेल्थ के लिए - ओरल हेल्थ के लिए सेज का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से मुंह और दांतों को स्वस्थ रखा जा सकता है।

कैंसररोधी गुण - सेज में कैंसर जैसी घातक बीमारियों को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। खासतौर पर सेज के तेल में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव करने में सहायक होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...