Create
Notifications

सहजन की पत्तियों के फायदे: Sahjan ki pattiyon ke fayde

फोटो: The Health Site
फोटो: The Health Site
Amit Shukla
visit

सहजन की सब्जी आपने कई बार खाई होगी। इसे अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहा जाता है और ये सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसको इसके औषधीय गुणों के कारण भी जाना जाता है क्योंकि इसकी पत्तियाँ, छाल, फूल एवं फल सभी आपकी सेहत को बेहतर बनाते हैं। ये एक अच्छे शरीर के लिए बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे: Tambe ke bartan mein paani peene ke fayde

एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटी डिप्रेसेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये आपके शरीर के लगभग हर विकार को दूर कर आपको निरोगी बना सकता है। इसकी पत्तियों के सेवन से भी आपको ये सारे फायदे प्राप्त हो सकते हैं। इसमें आपको कई अन्य मिनरल्स भी प्राप्त होते हैं जो इसे बेहद खास बनाता है।

शरीर को होने वाली करीब 300 बीमारियों को ये ठीक कर सकता है। आपका शरीर कई मिनरल्स के कारण अच्छे से काम कर पाता है और उनमें से सबसे महत्वपूर्ण पोटैशियम, जस्ता, मैग्नीशियम, आयरन, तांबा, और फास्फोरस इसमें पाए जाते हैं। आइए आपको उन फायदों के बारे में बताते हैं जो आप इसके सेवन से प्राप्त कर सकते हैं।

सहजन की पत्तियों के फायदे

इम्यूनिटी को बढ़ाए

आपकी इम्यूनिटी ही हर बीमारी से आपकी रक्षा करती है। आप इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे आप सहजन का इस्तेमाल करके भी अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं। इस बात को ध्यान रखें कि इसे औषधियों में अमृत माना जाता है।

ये भी पढ़ें: कौन कौन से फल एक साथ नहीं खाना चाहिए: kaun kaun se fal ek saath nahin khana chahiye

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए आप इसकी पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल सकते हैं। इस रस से काढ़ा बनाकर अगर आप हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज को देते हैं तो उससे उन्हें काफी आराम मिलेगा। इससे घबराहट, चक्कर आना, एवं उल्टी जैसी स्थितियों को भी रोकने एवं ठीक करने में मदद मिलती है।

मोटापे को कम करे

चूँकि सहजन में फॉस्फोरस होता है इसलिए ये मोटापे को कम करने में मददगार है। शरीर से वसा (फैट) कम करके ये आपके पेट की चर्बी को कम कर देता है और आपके शरीर में कैलोरी की अधिक मात्रा को कम करता है। इससे आप मोटापे एवं वजन को नियंत्रित कर पाने में सफल होते हैं।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे: Khaana Khaane ke baad neembu paani peene ke fayde


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now