Create
Notifications

सिर दर्द और बुखार का घरेलू उपचार: sar dard aur bukhar ka gharelu upchar

फोटो- lokmat
फोटो- lokmat
reaction-emoji
Naina Chauhan

बुखार अलग-अलग प्रकार की शारीरिक बीमारियों के वजह से होता है। सर्दी, जुकाम, सिर दर्द और बदन दर्द के कारण बुखार होना आम बात है। किसी को बुखार के साथ सिर दर्द होता है तो इसकी वजह से बहुत परेशानी होती है। अगर आपको सिर दर्द और कमजोरी महसूस हो रही है तो इसके लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इससे निजात पाने के लिए इन तरीको को अपनाएं।

ये भी पढ़ें: करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: karela khane ke baad kya nahi khana chahiye

बुखार के लिए घरेलू उपचार-

तुलसी- अगर किसी को बुखार है तो उसके लिए एक बर्तन में तुलसी के पत्तों को अदरक के साथ उबाल लें। अब इस पानी को शहद के साथ मिलाकर दवा की तरह दिन में दो बार पिएं।

पुदीने के पत्ते- बुखार होने पर पुदीने की पत्ती और चीनी को पानी में मिलाकर गर्म कर लें। जब पानी अच्छे से गर्म हो जाए तो इसे छान लें औऱ इसमें नींबू का रस मिला लें। इस पानी को बुखार आने पर दिन में दो से तीन बार पीएं।

ये भी पढ़ें: वायरल बुखार का रामबाण इलाज: viral bukhar ka ramban ilaj

सिर दर्द के लिए घरेलू उपचार-

चंदन का पेस्ट- अगर किसी को बहुत समय से सिर दर्द हो रहा है तो उसे दूर करने के लिए चंदन की लड़की को घिसकर पेस्ट बना लें औऱ फिर माथे पर लगाएं। इससे सिर दर्द में आराम मिलेगा।

लौंग- सिर दर्द होने पर लौंग को तवे पर सेंक लें। इसके बाद इसे कपड़ें में बांध लें और पोटली बना लें। इस पोटली को सूंघते रहें। सिर दर्द जल्द सही होगा। इसके साथ ही सिर दर्द को दूर करने के लिए सिर की तेल से मालिश करें।

ये भी पढ़ें: खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान: khale pet Nariyal Pani peene Ke Nuksan


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...