Create
Notifications

सारस्वतारिष्ट के फायदे: Saraswatarishta Ke Fayde

फोटो- MYUPCHAR
फोटो- MYUPCHAR
reaction-emoji
Naina Chauhan

हमारे आस पास कई तरह की औषधि होती है, जिसमें से एक सारस्वतारिष्ट है। इसके नाम से ही पता चलता है कि यह औषधि मस्तिष्क से संबंधित है,क्योंकि मां सरस्वती बुद्धि और ज्ञान की देवी है तथा इस औषधि के नाम में सरस्वती माता का नाम भी आता है। यह औषधि मानसिक रोगों के लिए एक सर्वोत्तम है इससे मानसिक रोग जैसे स्मृति भ्रम, याददाश्त की कमजोरी, दिमाग की कमजोरी, मानसिक तनाव एवं बच्चों की आवाज को सुधारने के लिए सुप्रसिद्ध है ।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं: High Blood Pressure Mein Anda Khana Chahie Ki Nahin

सारस्वतारिष्ट के फायदे-

अनिंद्रा की समस्या- आज के समय में लोगों को तनाव की वजह से नींद ना आने की समस्या रहती है। इसके लिए सारस्वतारिष्ट में ब्राह्मी के साथ-साथ अन्य ऐसी जड़ी बूटियां होती हैं जो मस्तिष्क में उर्जा के प्रवाह को सही करती है। सारस्वतारिष्ट का सेवन मस्तिष्क की नाड़ियों को शांत करती है एवं अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है । इस औषधि का सेवन करने से व्यक्ति को गहरी और लंबी नींद आती है तथा व्यक्ति बहुत ही हल्का-फुल्का महसूस करता है ।

हृदय रोगों में लाभकारी- अगर किसी को दिल की समस्या हो तो इसे दूर करने के लिए सारस्वतारिष्ट लाभकारी है। इस औषधि में अनेकों ऐसी जड़ी बूटियां प्रयोग की जाती हैं जो दिल की गति को स्थिर करती हैं एवं हृदय को बल प्रदान करती हैं ।

महिलाओं के लिए लाभदायक- महिलाओं को कई बार मासिक धर्म की गड़बड़ी के कारण मानसिक समस्याएं जैसे घबराहट, अनिन्द्रा, चक्कर आना, आंखें बंद रखने पर अच्छा महसूस होना एवं कभी कभी बेहोश हो जाना जैसी परेशानी हो जाती है। ऐसे में सारस्वतारिष्ट का सेवन लाभ देता है। इसके सेवन से मासिक धर्म की गड़बड़ी रहती है।

इसे भी पढ़ें: मुलेठी के नुकसान: Mulethi Ke Nuksan

छोटे बच्चों के लिए लाभदायक- अगर आप अपने बच्चे की बुद्धि तेज करना चाहचे हैं तो सारस्वतारिष्ट टॉनिक पीलाना चाहिए। यह एक बुद्धि वर्धक टॉनिक के रूप में कार्य करती है। वहीं जो बच्चे अच्छे तरीके से बोल पाते हो उन्हें इस औषधि का सेवन करने से लाभ मिलता है ।

हकलाने की समस्या में लाभकारी- अगर किसी को बोलते समय हकलाने की आदत है तो इसे दूर करने के लिए 6 माह तक सारस्वतारिष्ट का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: चिरायता के फायदे: Chirata ke Fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...