Create
Notifications

सरसों के तेल में कपूर के 3 फायदे: Sarson ke tel mein kapoor ke 3 fayde

फोटो: Hindi Rush
फोटो: Hindi Rush
reaction-emoji
Amit Shukla

सरसों का तेल हम अमूमन घर में खाना बनाने के दौरान इस्तेमाल करते हैं। इसमें दोराय नहीं कि सरसों के तेल के अपने फायदे हैं लेकिन इसके साथ साथ कपूर के भी कुछ बेहद जरूरी फायदे हैं। आप अगर इन दोनों को एक साथ मिला लेते हैं तो आपको अपनी सेहत में कुछ बेहद जरूरी और बड़े फायदे देखने को मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: Yoga Tips: तितली आसन के 5 फायदे: titli aasan ke 5 fayde

सेहत और शरीर दोनों स्वस्थ हों तो इंसान अच्छा महसूस करता है। अगर इनमें से कोई भी परेशानी में हो तो इंसान को अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप उन आदतों और जरूरी फायदों के बारे में जानें जो इन दोनों को साथ में लाने से आपकी सेहत को हो सकता है। ये जरूरी नहीं कि हर इंसान पर एक समान ही फायदा हो लेकिन आपको लाभ जरूर होगा।

ये भी पढ़ें: पुदीना के औषधीय उपयोग: Pudina ke aushadhiya upyog

अगर आपको कभी भी ऐसा लगे कि सेहत अच्छी नहीं है या आपको खाँसी ज्यादा आ रही है और मोटापा बढ़ रहा है तो आपको घरेलू उपाय करने चाहिए। जब उनको करने पर आराम ना मिले तो आपको दवाइयों की तरफ बढ़ना चाहिए। यहाँ ये ध्यान रखें कि ये बात सबपर और स्थिति अनुसार समान नहीं है।

ये भी पढ़ें: कान में दर्द का घरेलू उपाय: Kaan mein dard ka gharelu upaay

सरसों के तेल में कपूर के 3 फायदे

खाँसी - अगर आपको खाँसी है तो सरसों के तेल एवं कपूर को एक साथ मिलाकर उसको गले पर लगाएं। ऐसा अगर हल्का गर्म तेल होने पर करेंगे तो आपको काफी अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे।

अपच - खाना खाने के बाद भी अगर ना पच रहा हो तो पेट पर इन दोनों का मिश्रण लगाएं। इससे पेट में होने वाली अपच दूर हो जाएगी और आपको आराम भी होगा। ये बात ध्यान रखें कि गुनगुना तेल ही इसमें लाभकारी है।

मोटापा - मोटापे से एक बड़े स्तर के भारतीय लोग पीड़ित हैं। इसके लिए उनका लाइफस्टाइल और खराब भोजन प्रणाली जिम्मेदार है। इसके इलाज के लिए आप पेट पर और खासकर आपके पेट के बाईं तरफ तेल एवं कपूर के मेल की मालिश करें। इससे पेट के जरूरी एसिड निकलेंगे जिससे खाना पचेगा और आपको आराम मिलेगा। मोटापा इस तरह से बड़े लंबे समय में जाएगा लेकिन एक्सरसाइज करने से ये जल्दी आराम दिलाएगा।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...