Create

सौंफ के 3 फायदे: Saunf Ke 3 Fayde

फोटो- webdunia
फोटो- webdunia
reaction-emoji
Naina Chauhan

आमतौर पर लोग सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। इसके साथ ही हर घर की रसोई में भी इसका उपयोग किया जाता है। यह छोटी सी दिखने वाली सौंफ सेहत को बहुत लाभ देती है। यह पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है। इसके साथ ही यह सेहत को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में भी सहायता करती है। जानते हैं सौंफ से क्या लाभ होते हैं।

सौंफ से होने वाले फायदे -

पाचन के लिए - अक्सर लोग सौंफ का उपयोग पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करते हैं। इसके सेवन से पेट में ऐंठन दूर होती है और पेट फूलने या फिर गैस बनने की समस्या दूर रहती है। इसके अतिरिक्त, पेट दर्द, पेट में सूजन और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही अल्सर और दस्त आदि से राहत दिलाने में भी सौंफ कारगर साबित हो सकती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सौंफ कब्ज को छूमंतर करने में मदद कर सकती है।

आंखों की रोशनी के लिए - लंबे समय तक फोन का उपयोग करना हो या फिर लेपटॉप का इस्तेमाल करना, इनकी वजह से आंखों पर असर देखने को मिलता है। ऐसे में आंखों की छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी सौंफ काफी कारगर साबित हो सकती है। अगर किसी की आंखों में जलन या फिर खुजली हो रही है, तो सौंफ की भाप आंखों पर लेने से राहत मिल सकती है। वहीं आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सौंफ के साथ मिश्री मिला लें और रात को सोते समय दूध के साथ एक चम्मच सेवन करें।

कॉलेस्ट्रोल के लिए - सौंफ में फाइबर भी अच्छी मात्रा होती है, जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में फायदेमंद होती है। इसके साथ ही सौंफ दिल की बीमारियों से भी बचाव कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...