Create

सीने में जलन के कारण: Seene me jalan ke karan

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
reaction-emoji
Amit Shukla

सीने में जलन एक आम परेशानी है और उसका एक बड़ा कारण है हमारा खानपान एवं लाइफस्टाइल जो अब बेहद खराब हो चुकी है। एक इंसान अपने खानपान से अपनी सेहत को बेहतर कर सकता है लेकिन आजकल हमारा ध्यान अच्छे खाने पर कम और चटपटी चीजों पर ज्यादा रहता है।

ये भी पढ़ें: उपवास में क्या खाना चाहिए: upvaas mein kya khaana chahiye

ऐसा नहीं है कि अच्छा भोजन उपलब्ध नहीं है लेकिन लोग अच्छा खाना नहीं खाते हैं। इसकी एक बड़ी वजह है उनकी जबान को लज्जतों का शौक और खड़े मसालों का सेवन जो उनकी सेहत के लिए एकदम बेकार है। इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि अच्छा एवं बुरा खाना हमारे आसपास ही है लेकिन हम कौन सा खाना चुनते हैं ये देखने वाली बात है।

ये भी पढ़ें: टेलबोन इंजरी होने पर इन घरेलू इलाजों का इस्तेमाल करके खुद को बेहतर बनाएं

लोग चाहकर भी ऐसा खाना खाते हैं जिससे उनको सीने में जलन हो। ये बात इसलिए भी सच है क्योंकि हाल में किए गए एक सर्वे के मुताबिक लोगों को बाहर का खाना ज्यादा पसंद है। कोरोनावायरस के बाद जब लोगों को बाहर खाने का मौका मिला तो उन्होंने घर के खाने की जगह बाहर का खाना पसंद किया।

ये भी पढ़ें: पेट से जुड़ी परेशानी को ठीक करने के लिए इन आदतों को जीवन का हिस्सा बनाएं

सीने में जलन के कारण

खाने का वापस खाने की नली में आना - अगर आपको अपने खाने की नली में खाना महसूस हो रहा है तो ये सीने की जलन का पहला लक्षण है। सीने में होने वाली जलन इससे ही शुरू होती है। एक छोटी सी परेशानी आपको काफी बड़ा नुकसान दे सकती है। इसलिए इसका ध्यान हमेशा रखें।

पेट के एसिड का बाहर आना - जब आप खाना खाते हैं तो वो खाना आपके पेट में जाता है। पेट में मौजूद एसिड उसपर काम करते हैं जिससे आपका खाना पचता है। जब ये एसिड पेट से बाहर आपके खाने की नली का हिस्सा बन जाते हैं तो आपको पेट में जलन महसूस होती है।

बीमारी - ऐसा कई बार होता है कि हम किसी बीमारी का शिकार होते हैं और उसके कारण हमारे सीने में जलन होती है। अगर आप भी किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो ये आपके साथ भी हो सकता है। इसलिए सुरक्षित रहें एवं सतर्क रहें।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...