Create
Notifications

उपवास में क्या खाना चाहिए: upvaas mein kya khaana chahiye

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla

उपवास रखना जीवन के लिए अच्छा होता है। आप अगर इसे फास्टिंग के तौर पर देखते हैं तो आपको इसके शरीर पर होने वाले प्रभाव जानकर हैरानी होगी। उपवास रखने से आप खुद की डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रख पाते हैं। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आपको उपवास रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: mansik tanav ke karan: मानसिक तनाव के कारण

उपवास आपके खाने के तरीके को बदल देता है। अगर आप उपवास रखना नहीं पसंद करते हैं तो कंट्रोल्ड खाना खाएं। ऐसा करके आप शरीर को जरूरी चीजें दे पाएंगे। ये आपकी सेहत के लिए जरूरी है और अगर आप उपवास रखते हैं या आनेवाले दिनों में उपवास रखने वाले हैं तो इन चीजों का ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें: टेलबोन इंजरी होने पर इन घरेलू इलाजों का इस्तेमाल करके खुद को बेहतर बनाएं

उपवास में क्या खाना चाहिए

उपवास के समय में ये चीजें खानी चाहिए:

सुबह करें इन चीजों का सेवन: सुबह आप मिक्स मिल्क एवं भीगे बादाम खा सकते हैं। अगर आपको इन दोनों का सेवन पसंद नहीं है तो फल एवं सब्जियों को मिलाकर आप एक सलाद बना सकते हैं। इसमें सेंधा नमक एवं काली मिर्च का इस्तेमाल करें ताकि आपको नमक की कमी ना महसूस हो। ये आपके पेट को भरने में मदद करेगा और ये हेल्थी भी है।

दोपहर में इन चीजों का सेवन करें: ऐसा कई बार होता है कि लोग सुबह तो अच्छा खाना खा लेते हैं लेकिन वो दोपहर में कुछ भी खा लेते हैं। आप दोपहर में दही, कुट्टू का आटा, मूंगफली के पिसे हुए दाने एवं आलू के साथ एक खिचड़ी बना सकते हैं। आप साबूदाने की खिचड़ी का सेवन भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

शाम को करें इनका सेवन: ये प्रयास करें कि आप फ्रूट रायता, मिल्कशेक बनाकर पी सकते हैं। चाय का सेवन तभी करें जब आपको इसके ना पीने से कोई परेशानी महसूस हो रही हो।

रात में ये खाएं: रात में आप आलू का सेवन ना करें। कुट्टू का आटा या लौकी से बनी मिठाई के माध्यम से आप दिन का अंत करें और आपको बेहद अच्छा महसूस होगा।

ये भी पढ़ें: पेट से जुड़ी परेशानी को ठीक करने के लिए इन आदतों को जीवन का हिस्सा बनाएं


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...