Create

mansik tanav ke karan: मानसिक तनाव के कारण

मानसिक तनाव के कारण
मानसिक तनाव के कारण
Amit Shukla

मानसिक स्वास्थ्य आपके जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक होगा तो ही आप खुद में बेहतर महसूस कर सकेंगे। अगर आप भी उन लोगों में हैं जिन्हें जरा जरा सी बातों में गुस्सा आता है या आपको अजीब सी बातें याद आती हैं तो ये मानसिक तनाव का पहला लक्षण है।

ये भी पढ़ें: #benefits of walking for good mental Health: सुबह-शाम इसलिए चलना चाहिए पैदल

मानसिक तनाव कोई अलग से नहीं आता है बल्कि ये आपकी रोजमर्रा की जिंदगी के काम और आदतों के सही तरह से ना होने का परिणाम है। मानसिक तनाव का सबसे पहला लक्षण है आपका समय से ना सो पाना और सुबह जल्दी ना उठना। यदि आप किसी मनोचिकित्स्क से ये जानने की कोशिश करेंगे कि आप अपने मानसिक तनाव को कैसे कम करें तो वो आपको सबसे पहले सुबह जल्दी उठने की सलाह देंगे।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

सुबह देर से उठने वाले लोग थकावट ज्यादा महसूस करते हैं और उनके मन में एक उदासी सी रहती है। ऐसा तब भी होता है जब जीवन में सबकुछ सही चल रहा हो। जब आप देर से उठते हैं तो आपकी बॉडी साईकिल बिगड़ जाती है और आप हर वो काम असमय कर रहे होते हैं जिसका एक सही समय होता है।

ये भी पढ़ें: डिस्पोज़ेबल कप में चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए खतरनाक है

इसमें लंच के समय ब्रेकफास्ट, सोने के समय जागना और जरूरत से ज्यादा टीवी देखना शामिल है। अगर आप जरूरत से ज्यादा समय किसी भी चीज में लगाएंगे तो आपको उससे परेशानी ही होगी। इससे अच्छा है कि आप परिवार के साथ समय बिताएं। परिवार के साथ बैठने और खुलकर बात करने से हर मुश्किल का हल मिलता है।

मानसिक तनाव के इलाज

अगर आप भी मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं तो सबसे पहले तो अपनी दिनचर्या को बदलें। सुबह समय से उठें और अगर कार्य की वजह से ये संभव नहीं है तो आप दिन में या जब समय मिले तब 20 से 30 मिनट तक व्यायाम करें। मेडिटेशन करें और अच्छा संगीत सुनें। यदि आपको किसी प्रकार का शांत संगीत मालूम है तो उसे लगाकर ध्यान लगाएं।

अगर आपको लिखने की आदत है तो लेखनी में अपने काम को बेहतर कीजिए और अपनी भावनाओं को व्यक्त करना शुरू कीजिए। ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने अपनी भावनाओं को वीडियो में रिकॉर्ड करना शुरू किया और उससे उनके जीवन में एक बदलाव आ गया। व्लॉगिंग से भी बहुत लोगों को लाभ हुआ है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...