Create

सेम की फली खाने के फायदे : Sem Ki Phali Khane Ke Fayde

सेम की फली खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
सेम की फली खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

सेम की फली खाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। सेम में कॉपर, आयरन, मैग्निशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सेम की सब्जी के सेवन से गला, पेट दर्द और सूजन जैसी समस्या को कम किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि सेम की फली की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन ध्यान से ही करें। जानते हैं सेम की फली के फायदे।

सेम की फली खाने के फायदे : Sem Ki Phali Khane Ke Fayde In Hindi

1. मोटापा कम करने के लिए - आज के समय में लोग अपने मोटापे से बहुत परेशान हैं। जिसे कम करने के लिए वह कई अलग-अलग तरीके की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। तो अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में सेम की फली को शामिल करें। सेम में फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड पाया जाता है। सेम की सब्जी के सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

2. सूजन दूर करे - अक्सर एक उम्र के बाद लोगों के शरीर में सूजन की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में सेम के बीजों को पीसकर सूजन वाले स्थान पर लगाने से सूजन में जल्दी आराम मिल सकता है। सेम में पाए जाने वाले गुण सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. इम्यूनिटी के लिए - सेम की फली में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो व्यक्ति की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों में सेम की सब्जी खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

4. श्वसन विकार के लिए - अगर किसी व्यक्ति को सांस से संबंधी समस्या है तो ऐसे में उसके लिए सेम की फली का सेवन लाभकारी होगा। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले खनिज सेलेनियम, मैंगनीज और जस्ता आदि फेफड़े के विकार से पीड़ित लोगों की सहायता करते हैं।

5. अनिद्रा के उपचार में - सेम की फली में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो नींद, कम स्तर के कोर्टिसोल और मेलाटोनिन की उच्च सांद्रता को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा इसके सेवन से थकावट आदि समस्याएं भी दूर होती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment