Create
Notifications

शतावरी के फायदे: Shatavari ke fayde

फोटो: misters.in
फोटो: misters.in
Amit Shukla

शतावरी एक जड़ी बूटी है जिसमें कई प्रकार की बीमारियों को रोकने और ठीक की शक्ति है। शतावरी क बारे में बेहद कम लोगों ने सुना होगा जिसकी वजह से इसके बारे में बेहद कम बातचीत एवं जानकारी उपलब्ध है। अगर आप भी उनमें से हैं जिन्होंने अबतक शतावरी का नाम नहीं सुना है तो आपको बताते चलें कि ये एक बेहद प्रसिद्ध जड़ी-बूटी है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

शतावरी आपको हर आयुर्वेदिक डॉक्टर के पास एवं आयुर्वेदिक मेडिसिन से संबंधित काम करने वाले के पास मिल जाएगी। ये एक जड़ी बूटी कई प्रकार की शारीरिक परेशानियों को दूर करने में मददगार है। इसका इस्तेमाल पेट से जुड़ी परेशानियों में काफी ज्यादा किया जाता है। आइए बिना वक्त गवाएं आपको इसके बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें: benefits of walking for good mental Health: सुबह-शाम इसलिए चलना चाहिए पैदल

शतावरी के फायदे

शतावरी से आपको निम्नलिखित फायदे होते हैं:

अनिद्रा को ठीक करती है शतावरी: यदि आपको नींद नहीं आती है तो आप शतावरी के चूर्ण को 2 से 4 ग्राम की मात्रा में लेकर दूध में मिला लें। इसके बाद इसमें घी मिला लें और इस लिक्विड को पीने से आपको अनिद्रा से आराम मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज: Cholesterol ko kam karne ka ilaaj

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद शतावरी: गर्भवती महिलाओं के लिए शतावरी बेहद अच्छी होती है। आप शतावरी के साथ इसमें सोंठ, अजगन्धा, मुलैठी एवं भृंगराज को समान मात्रा में ले लें और इसका एक चूर्ण बना लें। इसे एक से दो ग्राम बकरी के दूध के साथ पीने से गर्भ में पल रहे शिशु को आराम मिलता है।

शरीर में कमजोरी को दूर करती है शतावरी: शतावरी और घी के लेप से मालिश करने से शरीर में आ रही कमजोरी को दूर किया जा सकता है। इसमें दोराय नहीं कि शरीर में अगर कमजोरी होगी तो आपको अच्छा महसूस नहीं होगा लेकिन शतावरी और घी का लेप आपको काफी लाभ दे सकता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...