Create
Notifications

शीया बटर के फायदे: Shea Butter ke Fayde

फोटो: Health Unbox
फोटो: Health Unbox
Amit Shukla

शीया बटर के बारे में आपने बेहद कम सुना होगा और उसकी वजह ये है कि इसके बारे में बेहद कम लोग ही बात करते हैं। ये वो बटर है जो शीया के पेड़ से निकाला जाता है और इसका सेहत पर असर बेहद अच्छा है। शीया असल में एक अफ्रीकी पेड़ होता है जिसके बीजों में फैट काफी अधिक मात्रा में होता है।

ये भी पढ़ें: पेट में अधिक गैस बनने की समस्या का निदान: pet mein adhik gas banne ki samasya ka nidaan

इस फैट को निकालकर ही बटर बनाया जाता है जिसके लिए इन बीजों को पहले तोड़कर उबाला जाता है। इसके बाद जब ये फैट पानी में अलग हो जाता है तो उससे इस बटर को बनाया जाता है। इसको आप अपने बालों एवं त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक लोशन की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें: गिलोय और नीम के रस से डायबिटीज के रोगी पाएंगे आराम: Giloy aur Neem ke ras se diabetes ke rogi payenge aaram

इसमें सूझन को कम करने वाले गुण होते हैं और ये त्वचा पर उम्र के प्रभाव को नहीं दिखने देता है। इसकी मदद से आप अपने शरीर से त्वचा संबंधी रोग भी दूर कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ इसके लिए ही इस्तेमाल होता है क्योंकि इसके अन्य फायदों के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

शीया बटर के फायदे

मांसपेशियों को दिलाए आराम

शीया बटर में स्टिग्मास्टेरोल होता है जो मांसपेशियों में आए खिंचाव या किसी भी परेशानी को ठीक कर सकता है। आप इस बटर को गर्म करके इसे उस जगह लगा सकते हैं जहाँ दर्द हो रहा है। अगर आपको एक बार में आराम ना मिले तो आप इसे दोहरा भी सकते हैं या कई दिनों तक ऐसा कर सकते हैं।

आर्थराइटिस में दिलाए आराम

ल्यूपॉल नामक ट्राइटरपीन के कारण ये बटर आर्थराइटिस के रोगियों को आराम दिलाता है। इसके इस्तेमाल से आपको खासा लाभ होता है क्योंकि ये आपके जोड़ों के दर्द को ठीक करके आपको चलने फिरने में आ रही परेशानी को दूर करता है जो बेहद अच्छी बात है और आपके लिए एक फायदे का सौदा है।

बंद नाक को खोल दे

अगर आपकी नाक बंद है और आपको दिक्कत हो रही है तो शीया बटर की दो से तीन बूँदें ही आपके बंद नाक को खोल देंगी। ये बात ध्यान रखें कि बटर ज्यादा गर्म ना हो क्योंकि नाक की भीतरी त्वचा नाजुक होती है और ज्यादा गर्म होने से उन्हें नुकसान हो सकता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस से परेशान हैं तो इस डाइट का पालन करें: Coronavirus se pareshaan hain to is diet ka paalan karein


Comments

Fetching more content...