Create

सीताफल खाने के फायदे: Sitafal Khane ke Fayde

फोटो- healthunbox
फोटो- healthunbox
reaction-emoji
Naina Chauhan

सेहत का ध्यान रखने के लिए लोग बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। जिसके लिए कई फलों का सेवन करते हैं, उनमें से एक सीताफल (शरीफा) भी है। इस फल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidant) और पोटैशियम हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। सीताफल का सेवन व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य में होने वाली कई खामियों में कुछ हद तक सुधार कर सकता है। सीताफल एक ऐसा फल है जिसकी तासीर ठंड़ी होती है लेकिन इसके बावजूद सर्दीयों के मौसम में इस फल को खाया जाता है। जानते हैं सीताफल के क्या फायदे है।

इसे भी पढ़ें: खाली पेट टमाटर खाने के फायदे: khali pet tamatar khane ke fayde

सीताफल के फायदे-

डायबिटीज में फायदेमंद- जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उनके लिए सीताफल का सेवन लाभकारी होता है। सीताफल में एंटी-डायबिटिक गुण होते है,जो ब्लड शुगर के स्तर में सुधार करता है और डायबिटीज के जोखिम को रोकने में प्रभावी रूप से कार्य कर सकता है ।

ब्लड प्रेशर को कम करता है- सीताफल में मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को सामान्य रखा जा सकता है। यह हाई ब्लड प्रेशर के कारण हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को भी कम कर सकता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करता है- अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ा हुआ है तो उसे सही करने के लिए सीताफल का सेवन अच्छा होता है। दरअसल, सीताफल में नियासिन विटामिन की मात्रा पाई जाती है। नियासिन विटामिन का सेवन कोलेस्ट्रोल स्तर को संतुलित करके हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचाए रखने में मदद कर सकता है।

एनीमिया की समस्या दूर करें- जिन लोगों को एनीमिया की समस्या रहती है उन्हें अपने खाने में सीताफल शामिल करना चाहिए। अगर शरीर मे खून की कमी हो जाए तो इसकी वजह से कई अन्य बीमारी हो सकती है इसलिए इस समस्या को समय पर दूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बाजरे की रोटी के फायदे और नुकसान: Bajre ki Roti Ke Fayde Aur Nuksan

प्रेगनेंसी में करें सीताफल का सेवन- हर महिला चाहती है कि उसका होने वाला बच्चा सेहतमंद रहे। इसके लिए प्रेगनेंसी के समय महिलाएं को सीताफल का सेवन करना चाहिए। दरअसल, सीताफल में आयरन व फोलेट की मात्रा पाई जाती है, जो होने वाले बच्चे को सेहतमंद रखने में मदद करता है। लेकिन इसके सेवन से पहले अपनी डॉक्टर की सलाह लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे: multani mitti aur shahad ke fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...