Create

मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे: multani mitti aur shahad ke fayde

फोटो- boldsky
फोटो- boldsky

त्वचा के लिए सस्ता कारगर ब्यूटी सॉल्यूशन चाहते हैं तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत अच्छी है। मुल्तानी मिट्टी एक बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है। यह ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है। मुल्तानी मिट्टी स्किन को टाइट और टोन करने के साथ स्मूथ भी बनाती है। वहीं जिन लोगों की स्किन ड्राय है उन लोगों को मुल्तानी मिट्टी में शहद को मिलाकर लगाना चाहिए। शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करता है। शहद स्‍किन पोर्स में जमी अशुद्धियों को बाहर निकालता है। जानते हैं शहद और मुल्तानी मिट्टी के फायदे।

ये भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी से नहाने के फायदे: multani mitti se nahane ke fayde

मुल्तानी मिट्टी औऱ शहद का पेस्ट कैसे बनाए-

इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में शहद मिक्स करना है औऱ उसमें गुलाब जल जरूरत के अनुसार डालें और 1/2 कटा नींबू। इन सबको मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को फेस पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और बाद में सादे पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे: sirf 1 mahine methi ka pani peene ke fayde

शहद और मुल्तानी मिट्टी के क्या फायदे हैं-

अगर किसी की त्वचा सनबर्न की वजह से काली पड़ गई है और चेहरे पर दाग-धब्बे हो रहे हैं, तो उसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी बहुत लाभकारी है। साथ ही इसमें शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मुल्‍तानी मिट्टी से स्नान करने पर रोम छिद्र खुल जाते हैं। मुल्‍तानी मिट्टी से रगड़कर स्नान करने से जो लाभ होते हैं वो साबुन से स्नान करने से नहीं होता। शहद और मुल्‍तानी मिट्टी को लगाने से त्वचा पर निखार आता है साथ ही ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर होती है। त्वचा ड्राय होने पर इस पैक का का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है। इस पैक को 20 मिनट के लिए उस एरिया पर लगाएं जहां पर ड्रायनेस है। फिर इसे सादे पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी और हल्दी के फायदे: multani mitti aur haldi ke fayde

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment