Create
Notifications

सौंफ खाने के फायदे: sof khane ke fayde

फोटो-haribhoomi
फोटो-haribhoomi
reaction-emoji
Naina Chauhan

सौंफ का इस्तेमाल आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। साथ ही खाने में मसालों के रूप में भी इसका उपयोग होता है। ये छोटी से दिखने वाली सौंफ सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से याददाश्त बढ़ती है और शरीर भी ठंडा रहता है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

ये भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट खाने के फायदे: Dark Chocolate Khane ke Fayde

सौंफ के फायदे

सेहत के लिहाज से सौंफ खाने के फायदे अनेको हैं। जानते हैं इसके सेवन से क्या-क्या लाभ होता है।

पाचन संबंधी समस्या- अगर किसी का पाचन खराब हो जाए तो पेट दर्द की समस्या से उसका पूरा समय खराब हो जाता है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सौंफ का उपयोग करना चाहिए। इसके सेवन से पेट की ऐंठन दूर होती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है- आज के समय में लोग लंबे समय तक फोन जैसी चीजों में लगे रहते हैं जिसकी असर उनकी आंखों पर पड़ता है। सौंफ में विटामिन ए पाया जाता है जो रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही अगर किसी की आंख में जलन या खुजली हो रही है तो उसे सौंफ की भाप आंखों पर लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: पपीते के पत्ते के फायदे: Papita ke Patte ke Fayde

वजन घटाने के लिए- सौंफ का इस्तेमाल स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि वजन कम करने के लिए किया जाता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। इसके साथ ही शरीर में अतिरिक्त वसा को बनने से भी रोकती है।

कॉलेस्ट्रोल के लिए लाभकारी- फाइबर से भरपूर सौंफ का इस्तेमाल कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखने में लाभकारी है। साथ ही दिल की बीमारियों से भी बचाता है।

ये भी पढ़ें: खाली पेट अलसी खाने के 6 फायदे: khali pet alsi khane ke 6 fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment
Fetching more content...