Create

सूखी खुबानी खाने का तरीका: Sookhi Khubani Khaane Ka Tarika

फोटो: Din Ki Dawat
फोटो: Din Ki Dawat

खुबानी के बारे में आपने कई बार सुना होगा। ये मुमकिन है कि आप खुबानी के नाम से परिचित ना हों क्योंकि इसे अंग्रेजी में ज्यादातर बुलाया जाता है। एप्रिकॉट नाम का ये फल आपकी सेहत के लिए बेहद अच्छा है। इसका सेवन आप कीवी के साथ कर सकते हैं। इनका साथ में सेवन करना अद्भुत अनुभव देता है।

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए: Ek din mein kitna chukandar khaana chahiye

खुबानी को खाने का या किसी भी फल को खाने का सही समय सिर्फ सुबह का होता है। अगर आप सुबह खाली पेट फल खाते हैं तो उसका एक अलग ही और अच्छा प्रभाव होता है। आपकी सेहत को ठीक रखने में भी खुबानी एक अहम भूमिका निभाता है। आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।

आप इसका सूप या जूस भी बना सकते हैं। सूप के लिए आप इसके रस को उस सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या आप इसे सुबह सुबह एक ड्रिंक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इसके इस्तेमाल का सही तरीका नहीं मालूम है और इस आर्टिकल में हम उसके बारे में ही बताने वाले हैं।

सूखी खुबानी खाने का तरीका

खाली पेट ही खाएं

इसे आप खाली पेट ही खाएं तो अच्छा है क्योंकि खाली पेट हर फल का असर और भी अच्छा हो जाता है। आप इसको फल के तौर पर खा सकते हैं नहीं तो आप इसको सलाद के साथ खा सकते हैं। ये आसानी से मिल जाते हैं और शरीर के एक बड़े तंत्र पाचनतंत्र को ठीक रखते हैं।

ये भी पढ़ें: बकरी का दूध कच्चा पीना चाहिए या गर्म करके: Bakri ka doodh kaccha peena chahiye ya garm karke

आँखों को रखें ठीक

एंटीऑक्सीडेंट, और बीटा कैरोटीन के अच्छे स्तर के कारण आपकी आँखों को इसके इस्तेमाल से लाभ मिलता है। इसमें विटामिन ए, सी और ई के साथ साथ केरोटोनाईड भी होता है जो कई प्रकार की परेशानी पैदा करने वाली बीमारियों, जैसे कि मोतियाबिंद के खिलाफ काम करके आपकी आँखों की सेहत को ठीक रखता है।

खांसी को करें कंट्रोल

आप खुबानी के फूल को एक चूर्ण के रूप में बदल लें और उसमें अदरक एवं काली मिर्च को मिलाकर इसका सेवन करें। इन सभी तत्वों को एक काढ़े के तौर पर बना लें और फिर इसका सेवन करें। इससे आपको खांसी और स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों में कमी हर हाल में देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के 3 घरेलू उपाय: Aankhon ke neeche dark circle hatane ke 3 gharelu upaay

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment