Create

स्पिन के लिए बारबेल एक्सरसाइज : Spine Ke Liye Barbell Exercise

स्पिन के लिए बारबेल एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
स्पिन के लिए बारबेल एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

बारबेल एक्सरसाइज Barbell Exercise किसी भी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग प्रोग्राम का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह एक्सरसाइज Exercise मांसपेशियों के निर्माण और समग्र शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी है, लेकिन इस एक्सरसाइज का एक और लाभ भी है, वे आपकी रीढ़ के लिए उत्कृष्ट हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बारबेल एक्सरसाइज आपके पूरे शरीर पर काम करती है, जिसमें आपकी कोर मसल्स और लोअर बैक भी शामिल है। वास्तव में, यदि आप उन्हें सही ढंग से (और पर्याप्त वजन के साथ) करते हैं, तो आप अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करेंगे जो इसका समर्थन करती हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप बारबेल Exercise से अपनी पीठ को लंबे समय तक मजबूत बनाए रख सकते हैं।

स्पिन के लिए बारबेल एक्सरसाइज : Spine Ke Liye Barbell Exercise In Hindi

फ्रंट स्क्वाट - फ्रंट स्क्वैट्स Front Squat सबसे अच्छे बारबेल एक्सरसाइज Exercise में से एक हैं, जो आप अपनी रीढ़ के लिए कर सकते हैं। फ्रंट स्क्वाट में मूवमेंट एक नियमित बैक स्क्वाट के समान है, लेकिन एक अतिरिक्त लाभ के साथ: यह आपके कोर और ग्लूट्स को भी लक्षित करता है।

ज़ेरचर स्क्वाट - ज़ेरचर स्क्वैट्स Zercher squats छाती के सामने एक बारबेल (या डम्बल, केटलबेल) को उठाकर और मुड़ी हुई भुजाओं से ढककर किया जाता है। यह पोजीशन फ्रंट स्क्वाट के समान है, लेकिन पीठ के निचले हिस्से और कंधों पर अधिक आरामदायक हो सकती है, क्योंकि आप वजन को अपने शरीर से दूर नहीं रख रहे हैं।

पावर क्लीन - यह power clean आपकी पीठ और कंधों, कोर, पैरों, बाहों और रीढ़ के लिए एक उत्कृष्ट एक्सरसाइज है। यह किसी भी जिम में उपलब्ध सबसे संपूर्ण पूर्ण शारीरिक एक्सरसाइजों में से एक है।

बेंच प्रेस - बेंच प्रेस bench press एक कंपाउंड, अपर बॉडी एक्सरसाइज है, जो आपके पेक्टोरल मसल्स और फ्रंट डेल्टोइड्स का उपयोग करके एक बारबेल को फर्श से तब तक उठाती है जब तक कि आपकी बाहें सीधे ऊपर की ओर न हो जाएं। यह अभ्यास छाती और कंधों में ताकत बनाने में विशेष रूप से प्रभावी है, लेकिन यह पूरे कोर में स्थिरता और संतुलन विकसित करने में भी मदद कर सकता है

डेडलिफ्ट - Deadlift डेडलिफ्ट पीठ के निचले हिस्से के लिए एक उत्कृष्ट एक्सरसाइज है, लेकिन उन्हें गोल कंधों या गोल रीढ़ के साथ नहीं किया जाना चाहिए। अपनी पीठ को सीधा रखने के लिए, अपने आप को अपने शरीर के दोनों ओर दो छड़ियों के रूप में समझें, जिन्हें पूरे आंदोलन के समानांतर रहने की आवश्यकता है। इससे आपको बार को जमीन से या अपने सिर के ऊपर की स्थिति में खींचते समय गोल करने और आगे की ओर झुकने से बचने में मदद मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...