Create
Notifications

स्पॉन्डिलाइटिस को ठीक करने के लिए अपनाएं ये एक्सरसाइज

स्पॉन्डिलाइटिस
स्पॉन्डिलाइटिस
Amit Shukla
ANALYST
Modified 14 Jan 2021
फ़ीचर

अगर आप स्पॉन्डिलाइटिस से परेशान हैं तो आपके लिए बैठ पाना मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्पॉन्डिलाइटिस में किसी भी ऐसे काम को करना जिसमें रीढ़ की हड्डी का इस्तेमाल हो काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में स्पॉन्डिलाइटिस से ठीक होने में डॉक्टर आपकी मदद कर सकता है लेकिन उसके लिए आपको दवाइयों का सहारा लेना पड़ेगा। वहीं अगर आप खुद का ध्यान रखें तो ऐसी स्थिति नहीं आएगी।

ये भी पढ़ें: पालक को अपने खान पान का हिस्सा बनाकर बालों को फायदा पहुचाएं

ऐसी स्थिति में आपको ये ध्यान देना चाहिए कि आप किस तरह से बैठ रहे हैं और आपके काम या चलने का तरीका कैसा है। क्या आप ज्यादा देर तक सर को ऊपर देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं? क्या आप एक ही स्थिति में ज्यादा देर तक देखते हैं जिससे शरीर पर खिँचाव पड़ता है? अगर इन दोनों में से कोई भी बात सही है तो आप स्पॉन्डिलाइटिस से परेशान हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: काली मिर्च के फायदे आपकी सेहत को हर मौसम में अच्छा रखें

अगर ऐसी स्थिति है तो आपको स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए क्या करना चाहिए

आप स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए दीवार के सहारे बैठ सकते हैं ताकि आपको एक बैलेंस्ड पॉस्चर मिले। अपने शरीर को शक्तिशाली बनाने के लिए आप प्लैंक एक्सरसाइज को कर सकते हैं। आप पंजो के बल खड़े होकर अपने कूल्हों को आराम दे सकते हैं। चिन टक्स एक्सरसाइज से आप अपनी गर्दन को स्ट्रेच करने वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं। अगर आपको अपने कमर के निचले हिस्से में दर्द महसूस होता है तो आप अपने कूल्हों को स्ट्रेच कर सकते हैं जिससे आपको आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस वैक्सीन को लेकर अहम जानकारी जो आपको जाननी चाहिए

एक्सरसाइज किसी भी मुश्किल शारीरिक स्थिति में आराम ले आती हैं और अगर आप इन एक्सरसाइज को करते हैं तो उससे आपके शरीर को एक अलग ही स्तर का आराम मिलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर को मिलने वाला आराम ही हृदय को आराम दिलाता है।

Published 14 Jan 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now