Create

स्प्राउट्स खाने के फायदे : Sprouts Khane Ke Fayde

स्प्राउट्स खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi )
स्प्राउट्स खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi )

स्प्राउट्स (Sprouts) को न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जाता है और इसलिए इन्हें रोजाना की डाइट में शामिल करने से व्यक्ति की सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी हो सकता है। स्प्राउट्स के सेवन से पाचन को बेहतर बनाने (Digestion) के साथ ही ब्लड शुगर लेवल में सुधार करने (Blood Sugar) और हार्ट डिजीज (Heart Disease) से बचाने में भी मदद कर सकता है। जानते हैं स्प्राउट्स खाने के फायदे।

स्प्राउट्स खाने के फायदे : Sprouts Khane Ke Fayde In Hindi

डायबिटीज के लिए ( Beneficial in Diabetes ) - डायबिटीज की बीमारी होने पर लोगों को अपने खाने पीने का ध्यन रखना जरूरी होता है। डायबिटीज़ रोग में सही जीवनशैली और आहार की बहुत आवश्यकता होती है। नियमित और संयमित खान-पान, नियमित व्यायाम को अहमियत देनी ही पड़ती है। तभी इस रोग को हराया जा सकता है। डायबिटिक के मरीज के लिए स्प्राउट्स का इस्तेमाल लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं।

वजन कम करने के लिए (Sprouted Grain Helps in Weight Loss) - जिन लोगों का वजन बढ़ रहा है उन्हें इस समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन करके लाभ हो सकता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए (Helps during Pregnancy) - गर्भवती महिलाओं के लिए स्प्राउट्स किसी सुपर-फूड से कम नहीं है। सबसे पहली और जरूरी बात तो यह कि अगर गर्भवती महिला अंकुरित अनाज का सेवन कर रही हैं तो याद रखें अंकुरित अनाज उस महिला के साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी पर्याप्त पोषक तत्व उपलब्ध कराते हैं। उसके विकास को गति देते हैं। साथ ही अंकुरित अनाज में फोलेट की मात्रा कम होती है, लिहाजा तंत्रिका नली के दोष से बचा जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment