Create
Notifications

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे: Strawberry Khane ke Fayde

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla

स्ट्रॉबेरी खाना बेहद अच्छा माना जाता है और अमूमन लोग इसका सेवन ठंडियों में करना पसंद करते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि जिन चीजों को ठंडियों में खाया जाता है उन्हें गर्मियों में या आज कल के माहौल में नहीं खाया जा सकता है। स्ट्रॉबेरी बेहद अच्छा फल है और इससे सेहत को खासे फायदे मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

अगर आप उन लोगों में हैं जिन्हें अपने शरीर में खून की मात्रा बेहतर करनी है या आपको ऊर्जा के साथ साथ शुगर लेवल एवं अन्य चीजों को नियंत्रण में रखना है तो आपको स्ट्रॉबेरी का सेवन करना चाहिए। ये सेहत के लिए अच्छा विकल्प है और आपको खराब चीजों को खाने से भी रोकता है।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें फास्ट फ़ूड या चाइनीज प्रोडक्ट खाना पसंद है पर उनसे सेहत को कोई लाभ नहीं होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और स्ट्रॉबेरी के माध्यम से सेहत को बेहतर बनाएं। हम आपको इस आर्टिकल में स्ट्रॉबेरी के कारण होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

उम्र के लक्षणों को कम करे

विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी आपके शरीर में उम्र से जुड़े लक्षणों को रोकता है और इसमें मौजूद लाइकोपीन शरीर की रेखाओं को रोकता है। आज कल के पॉल्यूशन में आपकी त्वचा उम्र से पहले ही खराब हो सकती है और इन लक्षणों को स्ट्रॉबेरी रोकने में मददगार है।

चेहरे के रंग को करे ठीक

यहाँ ये ध्यान देना जरूरी है कि हम किसी भी चेहरे के रंग को कमतर नहीं आंक रहे हैं बल्कि ये बताना चाहते हैं कि स्ट्रॉबेरी से आप अपने चेहरे की रंगत को ठीक कर सकते हैं। ऐसी स्थिति जो आपको धूप में बाहर रहने के कारण देखनी पड़ती है वो स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है।

दांतों को रखे सफेद

आपने कभी सोचा था कि स्ट्रॉबेरी से आप अपने दाँतों को सफेद रख सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन सी दांतों की सफेदी को बरकरार रखने में मददगार है। सफेद दाँत मजबूत और साँसों की बदबू से भी आपको बचाते हैं जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...