Create

इन 6 बीमारियों का संकेत है, तेजी से वजन का घटना- Sudden Loss Of Weight Is A Sign Of These Diseases

इन बीमारियों का संकेत है, तेजी से वजन का घटना(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन बीमारियों का संकेत है, तेजी से वजन का घटना(फोटो-Sportskeeda hindi)

वजन को घटाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खों को अपनाते हैं, एक्सरसाइज और योग सब करते हैं। लेकिन अगर आप वजन को घटाने के लिए किसी भी तरह की कोई डाइटिंग नहीं कर रहे हैं और न ही किसी प्रकार का वर्कआउट कर रहे हैं, तो उसके बाद भी आपका वजन अचानक से कम (weight loss suddenly) हो रहा है, तो यह कई बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं। जी हां अगर आपका वजन अचनाक से कम होने लगे, तो आपको सर्तक हो जाना चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि जैसे वजन का अचानक से बढ़ता स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होता है, ठीक वैसे ही वजन का अचनाक से घटना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है। तो आइए जानते हैं वजन का अचानक से घटना किस बीमारियों की ओर संकेत देता है।

इन 6 बीमारियों का संकेत है, तेजी से वजन का घटना-Sudden Loss Of Weight Is A Sign Of These Diseases In Hindi

आंत संबधी बीमारी

आंत (Intestine) संबंधी बीमारी की वजह से वजन अचनाक से घटने लगता है। क्योंकि जब आंतों में सूजन आ जाती है, तो पेट में दर्द होता है, जिसकी वजह से खान-पान पर भी असर पड़ता है और वजन तेजी से घटने लगता है।

डायबिटीज

डायबिटीज (Diabetes) की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों में देखी जा रही है, डायबिटीज की बीमारी के कई लक्षण हैं, जिसमें से एक वजन का कम होना भी है। इसलिए अगर आपका वजन भी अचनाक से कम होने लगे, तो आपको भी एक बार शुगर की जांच जरूर करा लेनी चाहिए।

कैंसर

कैंसर (Cancer) एक जानलेवा बीमारी है, लेकिन क्या आप जानते हैं वजन का अचनाक से घटना कैंसर जैसी बीमारी की ओर भी संकेत देता है। जी हां क्योंकि वजन का अचनाक से कम होना कैंसर की बीमारी के लक्षणों में से एक है। इस बीमारी में थकान, वजन कम होना और रात में पसीना आने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

फेफड़ों की बीमारी

फेफड़ों (lungs) की बीमारी होने पर भी वजन अचनाक से कम होने लगता है। वजन का कम होना फेफड़ों की बीमारी के शुरूआती लक्षणों में से एक है। बता दें कि इस बीमारी में फेफड़ों तक ताजी हवा पहुंचाने वाली नली में सूजन आ जाती है। जिसके कारण फेफड़े कमजोर होने लगते है। जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी, वजन कम होनाे जैसी कई परेशानियां का सामना करना पड़ता है।

डिप्रेशन

डिप्रेशन (Depression) एक डिसऑर्डर है, डिप्रेशन की शिकायत होने पर व्यक्ति कई दिनों तक उदास, चिड़चिड़ा और अकेला फील करता है, साथ ही डिप्रेशन की शिकायत होने पर भूख लगना भी बंद हो जाती है, जिसकी वजह से वजन अचनाक से कम होने लगता है।

ओवरएक्टिव थायराइड

थायराइड ग्लैंड हार्मोन (thyroid gland hormones) शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है, लेकिन अगर कभी थायराइड ग्लैंड हार्मोन बहुत ज्यादा मात्रा में थायराइड का बना देते है, तो उसे हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है। बता दें कि थायराइड के ज्यादा हार्मोन के उत्पन्न करने से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment