Create

सूखा आंवला खाने के फायदे : Sukha Amla Khane Ke Fayde

सूखा आंवला खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
सूखा आंवला खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

आंवला का सेवन सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है इसके बारे में कोई संदेह नहीं है। लेकिन क्या आपको पता है जब आप आंवला को धूप में सूखा देते हैं तो यह कितनी सारी बीमारियों के लिए लाभकारी साबित होता है। सूखा आंवला खाने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में।

सूखा आंवला खाने के फायदे : Sukha Amla Khane Ke Fayde In Hindi

पेट में दर्द (Relief From Stomach-ache) - आंवला में एन्टीऑक्सिडेंट और पॉलिफिनॉल गुण होते हैं, जो पेट के टॉक्सिक को कम करके एसिडिटी के लक्षणों को कम करता है। वहीं सूखा आंवला खाने से पेट के दर्द में राहत होती है।

प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी (Nausea During Pregnancy) - प्रेगनेंसी के समय में उल्टी के लक्षण कॉमन होते हैं। लेकिन इस समस्या से राहत पाने के लिए आप मुंह में ड्राई आंवला का टुकड़ा रखें और धीरे-धीरे चूसकर खा लें।

माउथ-फ्रेशनर (Bad-breath) - अगर किसी के मुंह से बदबू आती है तो, इसके लिए आपको च्यूंगम आदि खाने की ज़रूरत नहीं है। आसे में बस सूखा (ड्राई) आंवला (dry amla) मुंह में रखें। इसका एन्टी-इंफ्लैमटोरी गुण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है और आपके माउथ को फ्रेश रखता है।

एसिडिटी (Cure Heartburn And Acidity) - अगर आपने मसालेदार खाना खा लिया है। जिसके बाद पेट या छाती में जलन और जबरदस्त एसिडिटी हो गई है तो, ऐसे में तुरन्त बिना देर किए सूखा आंवला खा लें। इससे आपको तुरन्त उल्टी आदि के लक्षणों से आराम मिल जाएगा।

इम्युनिटी लेवल (Boost Immunity) - आंवला में जो विटामिन सी और एन्टीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, वह आपके इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने में मदद करते है। यहां तक बच्चों को नियमित रूप से ड्राई आंवला खिलाने से फ्लू और कोल्ड से बचाया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment