Create

प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, बच्चे को नहीं होगा नुकसान - Pregnancy Ke Dauran In Bato Ka Rakhe Khyal, Bache Ko Nahi Hoga Nuksan

प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, बच्चे को नहीं होगा नुकसान ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, बच्चे को नहीं होगा नुकसान ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान खुद का और होने वाले बच्चे का हम हर तरह से ध्यान रखने की कोशिश करते हैं। जब कोई महिला प्रग्नेनेंट होती है, तो उसे हमेशा यही डर सताता है कि उसका बच्चा सही रहे और वो अच्छी सेहत लेकर इस दुनिया में आए। हर मां को यही चिंता बनी रहती है। और ये चिंता बहुत जायज़ भी है। क्योंकि, कई बार छोटी सी गलती भी, बच्चे को जिंदगी भर भुगतनी पड़ सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि प्रेगनेंसी में अच्छा खाना, अच्छा सोचना, अच्छी बाते करना बहुत आवश्यक होता है। लेकिन, कई बार कुछ महिलाओं को गाइड करने वाला कोई नहीं होता। जिसके कारण प्रेगनेंसी मुश्किल हो जाती है और इसी को आसान बनाने के लिए, हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि प्रेग्नेंसी के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे बच्चे को कोई नुकसान न पहुंचे।

प्रेग्नेंसी के दौरान रखें इन बातों का खास ख्याल

फलों का करें सेवन (Eat fruits) - प्रेगनेंसी के दौरान फलों का भरपूर सेवन करें। फलों में विटामिन्स की कोई कमी नहीं होती। ऐसे में अगर आप फलों का सेवन करते हैं तो ये आपको और होने वाले बच्चे दोनों के लिए बहुत लाभ दायक साबित होगा। फलों के सेवन से आप हाइड्रेटेड रहेंगे, फलों में आप सभी फलों का सेवन कर सकती हैं। सिर्फ ये ध्यान रखिए कि जो फल गरम होता है उसका सेवन न करें।

हरी सब्जियों का करें सेवन (Eat green vegetables) - हरी सब्जियों के सेवन से आरन की कमी पूरी होती है। यह नहीं सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान बहुत जरूरी होते हैं। प्रेगनेंट महिला को हर तरह की सब्जी का सेवन करना चाहिए। जिससे उन्हें किसी भी पोषक तत्व की कमी न हों।

हेल्दी स्नैक्स (Healthy snacks)- प्रेगनेंट महिला को हेल्दी स्नैक्स का सेवन करना चाहिए। आप बादाम, अखरोट, किशमिश, खुबानी, आदी हेलदी स्नैक्स का सेवन करें।

भरपूर पानी पिएं (Drink plenty of water) - प्रेगनेंट महिला को पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। पानी पीने से बॉडी हाइड्रेटेड (hydrated) रहेगी। पाचन (Digestion) क्रिया भी सही बनी रहगी। आप नारियल पानी का सेवन भी कर सकती हैं। इसके साथ उन फलों का भी सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो। जैसे - तरबूज, खरबूजा, खीरा और भी बहुत से फलों और सब्जियों का सेवन आप कर सकती हैं।

अच्छी नींद लें (Have a good sleep) - प्रेगनेंसी में अच्छी नींद का लेना बहुत जरूरी होता है। अगर आप नींद सही से नहीं लेंगे। तो आप हर वक्त चिड़चिड़ाती रहेंगी। जिसस बच्चे पर भी असर पड़ता है। यदि आप सही से सो नहीं पा रहीं हैं, तो आप अपनी बाईं ओर लेटने की कोशिश करें और अपनी अच्छी नींद के लिए एक और तकिए का इस्तेमाल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...