Create

तेज पत्ता का पानी पीने के 5 फायदे : Bay Leaf Water Benefits

तेज पत्ता का पानी पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
तेज पत्ता का पानी पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)

तेज पत्ता (Bay Leaf) हर भारतीय रसोई में आपको आसानी से मिल जाएगा। यह ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल व्यंजनों में जायका और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। आपको जानकर हैरानीहोगी कि इसका इस्तेमाल कर कई शारीरिक बीमारियों से बचा सकता है। आयुर्वेद में इस औषधीय पत्ते के प्रयोग के कई लाभ बताए गए हैं। तेज पत्ते के अंदर कॉपर, कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे और प्रभावशाली बना देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेज पत्ते का पानी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है? शरीर में जमी चर्बी को दूर करने के लिए आज हम आपको एक ऐसा देसी नुस्खा बताएंगे, जिससे आपका वजन कम करना आसान हो जाएगा। अगर आपने सब कुछ किया है और हार मान ली है, तो 'तेज पत्ता का पानी जरूर ट्राई करें। यह पानी केवल दो सामग्रियों से तैयार किया जा सकता है। नियमित पीने से पाचन में सुधार होगा और समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा।

तेज पत्ता का पानी पीने के 5 फायदे : Bay Leaf Water Benefits In Hindi

1. डायबिटीज के लिए तेज पत्ता के फायदे (Can prevents Diabetes)

मधुमेह की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए तेज पत्ते का सेवन लाभकारी हो सकता है। तेज पत्ता का पानी के सेवन इंसुलिन के स्तर में सुधार कर सकता है। इससे व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है। तेज पत्ते का सेवन टोटल कोलेस्ट्रॉल में 20 से 24% तक की कमी ला सकता है। इसलिए, तेज पत्ता के पानी के सेवन से होने वाले फायदे डायबिटीज से बचाव में सहायक हो सकते हैं।

2. श्वसन तंत्र के लिए तेज पत्ता के लाभ (Bay leaf helps Respiratory System)

तेज पत्ता का पानी के फायदे में खांसी, फ्लू, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा व इन्फ्लूएंजा जैसी सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलना भी शामिल है। तेज पत्ते के अर्क में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए इसे सूजन कम करने में मददगार माना जा सकता है। इसमें एथनॉलिक एक्सट्रैक्ट और कुछ अन्य कंपाउंड पाए जाते हैं, जिसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और दर्दनिवारक प्रभाव होता है। इनके कारण तेज पत्ता श्वसन तंत्र में आई सूजन और उससे पैदा होने वाली बीमारियों से बचाव कर सकता है।

3. वजन कम करने में तेज पत्ता के लाभ (Bay leaf for weight loss)

वजन कम करने के लिए भी तेज पत्ता उपयोगी है। तेज पत्ता का पानी सुबह खाली पेट लेने से इन्सुलिन कम होता है व शरीर डेटॉक्स होता है। तेज पत्ता उन जड़ी-बूटियों में शामिल है, जो भूख को नियंत्रित कर सकता है और आपको अतिरिक्त खाना खाने से रोक सकता है। इसलिए, इसका सेवन करने के बाद व्यक्ति अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच सकता है और वजन को नियंत्रित रख सकता है।

4. किडनी समस्याओं से बचाव (Prevents kidney problems)

किडनी और पेशाब की नली में मौजूद पथरी के इलाज में तेज पत्ते के अर्क का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से किया जाता है। यह किडनी की मांसपेशियों को सीधे आराम देने में कारगर हो सकता है। इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो किडनी की समस्याओं से राहत दिला सकता है।

5. शरीर की सूजन कम करने के लिए (Reduces inflammation)

शरीर की सूजन को दूर करने में तेज पत्ते का पानी आपका बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप दिन में दो बार तेज पत्ते के गुनगुने पानी का सेवन करें। ऐसा करने से शरीर की सूजन को दूर किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment