Create

मसूड़ों की समस्या से छुटकारा दिलाए ये घरेलू नुस्खे-Masuron ki samasya se chhutkara dilaye ye gharelu nushkhe

मसूड़ों की समस्या से छुटकारा दिलाए ये घरेलू नुस्खे
मसूड़ों की समस्या से छुटकारा दिलाए ये घरेलू नुस्खे

अगर आप सूजन, कोमल और खून बहने वाले मसूड़ों की समस्या से परेशान हैं और लगातार सांसों से आ रही बदबू से परेशान हैं, तो आप मसूड़े की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। इसे मसूड़े की सूजन के रूप में भी जाना जाता है। मसूड़े की बीमारी एक गंभीर स्थिति है जिसे तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। हालांकि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे को भी अपनाया जा सकता है। ये घरेलू नुस्खे आपको काफी राहत दे सकते हैं। एंटी इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी एलोवेरा जेल को मसूड़ों की बीमारी के इलाज में प्रभावी दिखाया गया है। ताजा एलोवेरा जेल को अपने मसूड़ों पर आधे घंटे के लिए रगड़ें और कुल्ला करें। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप मसूड़ों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

मसूड़ों की समस्या से छुटकारा दिलाए ये घरेलू नुस्खे-Masuron ki samasya se chhutkara dilaye ye gharelu nushkhe in hindi

क्रैनबेरी जूस में मौजूद विटामिन सी मसूड़ों के संक्रमण को दूर करता है। आपको बस एक दिन में दो बड़े चम्मच चाहिए। अन्य विटामिन सी से भरपूर फल मसूड़ों की बीमारी के लिए भी कारगर माने जाते हैं।

ऑयल पुलिंग की प्राचीन आयुर्वेदिक प्रैक्टिस जहां आप रोजाना आधे घंटे के लिए नारियल के तेल को अपने मुंह के चारों ओर घुमाते हैं। इससे प्लाक पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है।

जीवाणुरोधी सी सॉल्ट मसूड़े की सूजन और दर्द के लिए एक प्राचीन और लोकप्रिय उपाय है। रोजाना सी सॉल्ट और पानी के घोल से गरारे करें।

टी ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके कोमल मसूड़ों को शांत करेंगे। शोध से पता चला है कि टी ट्री ऑयल का सामयिक अनुप्रयोग मसूड़े की सूजन को कम करता है।

ब्लैक टी में टैनिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो दर्द और सूजन के खिलाफ बहुत प्रभावी होते हैं। अपने सूजन वाले मसूड़ों के खिलाफ दिन में कुछ बार तीन से पांच मिनट के लिए एक ठंडा टी बैग रखें।

कैमोमाइल चाय में एंटीसेप्टिक और एंटी-एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मसूड़ों की समस्या को दूर करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment