Create

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन, हो सकते हैं नुकसान-These People Should Not Consume Turmeric

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन, हो सकते हैं नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन, हो सकते हैं नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

हल्दी (Turmeric) एक मसाला है, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हल्दी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, हल्दी का सेवन करने से सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है। साथ ही हल्दी का सेवन कई और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी का सेवन सभी लोगों के फायदेमंद ही साबित नहीं होता है, बल्कि हल्दी का सेवन कई लोगों को नुकसान भी पहुंचाता है। इसलिए अगर आप भी इन बीमारियों के शिकार हैं, तो आपको बिना डॉक्टर से सलाह लिए हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं किन लोगों को हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन, हो सकते हैं नुकसान- These People Should Not Consume Turmeric In Hindi

पीलिया की शिकायत होने पर

पीलिया यानि जॉन्डिस (jaundice) की बीमारी होने पर खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पीलिया की बीमारी होने पर हल्दी का सेवन करने से भी बचना चाहिए। जी हां अगर आपको पीलिया की शिकायत है, तो आपको बिना डॉक्टर से सलाह लिए हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

पथरी की शिकायत होने पर

पथरी (Stone) की शिकायत होने पर हल्दी का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पथरी की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

नाक से खून आने पर

अक्सर कर कई लोगों को नाक से खून आने की शिकायत हो जाती है, लेकिन अगर आपको भी नाक से खून आने की शिकायत है, तो आपको हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि हल्दी की तासीर काफी गर्म होती है, जो नाक से खून आने की समस्या को बढ़ा सकती है।

आयरन की कमी होने पर

शरीर में आयरन (Iron) की कमी के कारण खून की कमी हो जाती है, लेकिन अगर किसी के शरीर में आयरन की कमी हैं, तो उसे हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे में हल्दी का अधिक सेवन करने से शरीर में आयरन अच्छे से एब्सॉर्ब नहीं हो पाता है।

गर्भवती महिलाओं को

गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है, इसलिए ऐसे में गर्भवती महिलाओं को सप्लिमेंट के तौर पर हल्दी का करने से बचना चाहिए। क्योंकि हल्दी की तासीर बेहद गर्म होती है। जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाओं को ब्लीडिंग होने की समस्या हो सकती है।

डायबिटीज के मरीजों को

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को भी सप्लिमेंट के तौर पर हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर डायबिटीज के मरीज हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपके शुगर लेवल को तेजी से नीचे ले जाता है। जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...