Create
Notifications

थाई की एक्सरसाइज : Thigh Ki Exercise

थाई की एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
थाई की एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan
visit

अपने आपको फिट रखने के लिए लोग कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं। एक्सरसाइज व्यक्ति को फिट रखने के साथ बॉडी को मनचाही शेप भी देती है। ऐसे ही आजकल थाई को एक बेहतर शेप देने के साथ ही उसे मजबूत करने के लिए लोग अक्सर कई कोशिशें करते रहते हैं। खासकर उन लोगों के लिए थाई का मजबूत होना और भी ज्यादा खास हो जाता है जो लोग खिलाड़ी के रूप में कुछ न कुछ खेलते हों। जानते हैं किन एक्सरसाइज की मदद से कुछ ही दिनों में अपनी थाई को मजबूत कर सकते हैं।

थाई की एक्सरसाइज : Thigh Ki Exercise In Hindi

साइड शफल स्विच ( Side Shuffle Switch) - साइड शफल स्विच एक्सरसाइज करने से दिल की दर को बढ़ावा मिलता है और थाई की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसको करने के लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत या फिर किसी चीज की जरूरत नहीं होती। आप इसे आसानी से एक छोटी सी खुली जगह पर कर सकते हैं।

प्लायोमेट्रिक स्क्वाट (Plyometric Squat) - जंपिंग प्लीमेट्रिक एक्सरसाइज करने से पैर के साथ थाई की सभी मांसपेशियों को मजबूत करती हैं और प्रमुख कैलोरी को एक ही बार में टार्च करती हैं।

साइड लूंग स्वीप (Side Lunge Sweep) - साइड फेफड़े जिसे लेटरल लंग्स भी कहते हैं, यह बाहरी और आंतरिक थाई को मजबूत बनाने में काफी मददगार होते हैं। इस वर्कआउट में आपकी थाई और भी ज्यादा काम करती है और कोर के लिए एक संतुलन बनाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now