Create
Notifications

तिल के 5 स्वास्थ्य लाभ - Til Ke 5 Swasthy Labh

तिल के 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
तिल के 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

तिल (Sesame seeds) स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। तिल में सेसमीन (Sesamine) नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कैंसर के सेल को बढ़ने से रोकता है। यह प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर होने की आशंका को कम करता है। तिल की तासीर गर्म होती है, इसलिए ज्यादातर इसका सेवन ठंडे मौसम में किया जाता है। तिल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। उससे कहीं ज्यादा यह सेहत के लिए लाभदायक होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है।

तिल कई बीमारियों को होने से रोकता है। तिल में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल कर सकता है। तिल का सेवन बालों के लिए, रक्तचाप को कम करने के लिए, त्वचा के लिए, डायबिटीज के लिए, कैंसर के लिए, नेत्र आदि से जुड़ी समस्याओं के लिए लाभदायक होता है। इस लेख में हम तिल के 5 स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे हैं, आइये इन्हें विस्तार से जानें।

तिल के 5 स्वास्थ्य लाभ - Til Ke 5 Swasthy Labh In Hindi

1. डायबिटीज में लाभदायक (Beneficial in diabetes)

तिल के बीज में मैग्नीशियम के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सभी मिलकर तिल को खून में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करते हैं जिससे मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। डायबिटीज रोगी खाना पकाने के लिए तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. त्वचा के लिए लाभदायक (Beneficial for skin)

तिल का तेल त्वचा के लिए सौंदर्य उपचार में उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद में तिल के तेल को लाभदायक इसके एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण माना जाता है। तिल का तेल त्वचा में ग्लो उत्पन्न करता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं, इसे एक प्राकृतिक SPF माना जाता है। इसे बड़े पैमाने पर मालिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तिल का तेल त्वचा को गर्मी प्रदान करता है।

3. तनाव और डिप्रेशन से लड़ने में मददगार (Helpful in fighting stress and depression)

तिल के तेल में टायरोसिन नामक एक एमिनो एसिड पाया जाता है, जो डायरेक्ट सेरोटोनिन गतिविधि से जुड़ा होता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो हमारे मूड को प्रभावित करती है। इसके असंतुलन से डिप्रेशन और तनाव उत्पन्न हो सकता है। तिल के तेल को आहार में शामिल करने से सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद मिलती है जो बदले में सकारात्मक महसूस कराने और तनाव को दूर रखने में मदद करता है।

4. बालों के लिए लाभदायक (Beneficial for hair)

तिल के तेल से बालों और सिर की मालिश करने से बालों को झड़ने से रोकने में सहायता करता है। बालों के प्राकृतिक रंग को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। वास्तव में, तिल के तेल में बालों को काला करने के गुण मौजूद होते हैं। इस तेल का नियमित इस्तेमाल बालों को काला और स्वस्थ रखने में सहायता करता है।

5. एनीमिया में मददगार (Helpful in anemia)

तिल के तेल में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में, इसका सेवन एनीमिया के साथ-साथ आयरन की कमी दूर करने में मददगार हो सकता है। इसका उपयोग घरेलू इलाज में भी किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...