Create

सर्दियों में टमाटर के सूप के 7 फायदे : Tomato Soup Benefits

सर्दियों में टमाटर के सूप के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में टमाटर के सूप के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सर्दियों में टमाटर के सूप (Tomato Soup), ताजे टमाटर के रस से बना एक लोकप्रिय पेय है। यह विटामिन, मिनरल और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें विटामिन A, C, K, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम की मात्रा होती है। यह गरमा गरम सूप सर्दियों में बहुत स्वादिष्ट लगता है।

टमाटर का सूप बनाने की विधि - जैतून के तेल में कटा हुआ प्याज और टमाटर का पेस्ट डालें और नरम होने तक पकाएँ, 30 मिनट के लिए, पूरे डिब्बाबंद टमाटर और सब्जी शोरबा को धीरे से उबाल लें, सूप को ब्लेंडर में डालें, और कुछ और आवश्यक सामग्री जैसे मक्खन (अद्भुत समृद्ध स्वाद के लिए), थोड़ी चीनी (यह टमाटर की अम्लता को संतुलित करता है), नमक और काली मिर्च डालें और गरमा गरम परोसिये।

सर्दियों में टमाटर के सूप के 7 फायदे : Tomato Soup Benefits In Hindi

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (Boosts immunity)

टमाटर के सूप में मौजूद विटामिन C और कैरोटीनॉयड आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। कहीं-कहीं तो इसका उपयोग सामान्य सर्दी-जुकाम के घरेलू उपचार के रूप में भी किया जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है जो प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करता है।

2. बालों के विकास को बढ़ावा देना (Promoting hair growth)

टमाटर में विटामिन A और सी की मात्रा अधिक होती है, जो आपके बालों को स्वस्थ रखता है और आपके बालों को पोषण देता है ताकि यह नम रहे और आसानी से सूखे और शुष्क न हों।

3. मधुमेह को नियंत्रण में रखता है (Controls Diabetes)

टमाटर को मधुमेह का सुपरफूड बनाता है, वह है उनकी कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री। टमाटर स्टार्च रहित होते हैं और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। यह उन्हें मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है।

4. फैट को खत्म करता है (Eliminates Fat)

डाइट प्लान फॉलो करने वाले लोगों के लिए टमाटर का सूप फायदेमंद होता है। यह पानी और फाइबर से भरपूर होता है, जो आपको भरा हुआ महसूस कराता है और ज्यादा खाने से बचाता है। डायटीशियन अक्सर वजन घटाने की योजना में टमाटर का सूप जोड़ने की सलाह देते हैं क्योंकि वे कैलोरी जलाने में मदद करते है।

5. हृदय रोग के जोखिम को कम करता है (Reduces risk of heart disease)

टमाटर के सूप के नियमित सेवन से कुल और LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है - हृदय रोग के लिए दो प्रमुख जोखिम कारक। इसके अलावा, टमाटर में कैरोटीनॉयड होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर दिल से संबंधित बीमारियों का एक महत्वपूर्ण कारक है।

6. स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है (Promotes healthy skin)

टमाटर के सूप में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो UV डैमेज से सुरक्षा प्रदान करते हैं और त्वचा को पोषण देते हैं। यह त्वचा को अधिक युवा दिखने और बाहरी उम्र बढ़ने से बचाने में भी मदद करता है।

7. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है (Improves Mental health)

टमाटर के सूप में कॉपर की मात्रा अधिक होती है, जो नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम भी होता है, जो नर्व सिग्नल को प्रसारित करने में मदद करता है। ये सभी कारक आपकी मानसिक भलाई में योगदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...