Create

टॉप 7 कैल्शियम युक्त चीज़ें - Top 7 Calcium Rich Foods

टॉप 7 कैल्शियम युक्त चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
टॉप 7 कैल्शियम युक्त चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कैल्शियम (calcium) दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी तत्व होता है। हमारे शरीर में इस महत्वपूर्ण मिनरल का लगभग 1kg होता है और इसका 99% हमारी हड्डियों और दांतों में पाया जाता है। अधिकांश लोग कैल्शियम को कई तरह के फूड्स से प्राप्त कर सकते हैं। दूध, पनीर और दही कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोत हैं, लेकिन कई गैर-डेयरी खाद्य पदार्थ भी मिनरल से भरपूर होते हैं। इस लेख में, हम कैल्शियम से भरपूर टॉप 7 चीजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

टॉप 7 कैल्शियम युक्त चीज़ें - Top 7 Calcium Rich Foods In Hindi

1. चिया सीड्स (chia seeds)

चिया सीड्स का एक औंस या 2 बड़े चम्मच 179 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है। चिया में बोरॉन भी होता है, जो शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम के मेटाबोलिज्म में मदद करके हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। स्मूदी में चिया के बीज मिलाएं या दलिया या दही में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

2. सोया दूध (soy milk)

एक कप सोया दूध में गाय के दूध के बराबर कैल्शियम की मात्रा होती है। ऐसा उत्पाद चुनना महत्वपूर्ण है जो कैल्शियम कार्बोनेट के साथ दृढ़ हो। सोया दूध भी विटामिन D से भरपूर होता है और इसमें लैक्टोज वाले दूध की तुलना में कम सैचुरेटेड फैट होता है।

3. बादाम (almonds)

सिर्फ 1 कप बादाम में 385 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो निर्धारित दैनिक मात्रा के एक तिहाई से अधिक है। हालांकि, एक ही सर्विंग में 838 कैलोरी और लगभग 72 ग्राम फैट भी होता है। फैट ज्यादातर स्वस्थ और मोनोअनसैचुरेटेड होता है। एक व्यक्ति को प्रति सेवन एक चौथाई कप के छोटे हिस्से तक सीमित करना चाहिए।

4. सूखे अंजीर (dried figs)

लगभग 8 अंजीर या 1 कप, 241 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान कर सकता है। अंजीर एक बेहतरीन मीठा इलाज है तथा फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

5. टोफू (tofu)

टोफू कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। कैल्शियम सामग्री दृढ़ता और ब्रांड के आधार पर भिन्न होती है। कैल्शियम के लाभों को प्राप्त करने के लिए, लेबलिंग को ध्यान से पढ़ें और केवल टोफू का चयन करें जिसमें कैल्शियम नमक हो, जिसे निर्माता एक कौयगुलांट के रूप में उपयोग करते हैं।

6. सफेद बीन्स (white beans)

एक कप सफेद बीन्स से 161 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। सफेद बीन्स कम वसा वाला भोजन है और आयरन से भी भरपूर होता है। इन्हें अपने पसंदीदा सूप या सलाद में जोड़ें।

7. केल (kale)

सिर्फ 2 कप कच्ची कटी हुई केल लगभग 180 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करती है। पत्तेदार हरा केल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कोशिका क्षति को रोक सकता है। केल में कैलोरी कम होती है। हर 100 ग्राम में केवल 35 कैलोरी होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...