Create

त्वचा के लिए अजवाइन के फायदे : Twacha  Ke Liye Ajwain Ke Fayde

त्वचा के लिए अजवाइन के फायदे (फोटो - myupchar)
त्वचा के लिए अजवाइन के फायदे (फोटो - myupchar)

अजवाइन का सेवन हर घर में किया जाता है। यह न केवल एक डिश में अतिरिक्त स्वाद जोड़ती है बल्कि शरीर को भी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है, जिससे आप स्वस्थ और फिट रहते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि जैसे अजवाइन (Ajwain benefit for skin) को शामिल किए बिना ज्यादातर व्यंजन अधूरे हैं। ठीक उसी तरह अजवाइन के बिना आपकी त्वचा की रौनक भी अधूरी है। जानते हैं कैसे त्वचा के लिए अजवाइन कैसे लाभकारी है।

त्वचा के लिए अजवाइन के फायदे : Twacha Ke Liye Ajwain Ke Fayde In Hindi

त्वचा को निखारे - अजवाइन में खून साफ करने वाले गुण होते हैं जो रक्त को अंदर से साफ करते हैं और गंदगी को हटाते हैं। इसके अलावा, अजवाइन में एंटी-सेप्टिक और एंटी – बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो त्वचा के संक्रमण को दूर करते हैं।

एक्ने और पिंपल्स को दूर करे - अजवाइन एक्ने या पिंपल्स की वजह से होने वाले दर्द और लालिमा को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें उच्च मात्रा में थाइमोल भी होता है जो एक अत्यंत शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और गामा-टेरपीन होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह आगे के संक्रमण को रोकता है और सूजन को कम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए अजवाइन को पीस लें और इसमें ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। प्रभावित जगह पर रुई से थोड़ा सा पेस्ट लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment